Relationship: पुरुषों में ये चीजें जरूर देखती हैं महिलाएं, Impression जमाने से पहले आप भी जरूर जानिए
Advertisement

Relationship: पुरुषों में ये चीजें जरूर देखती हैं महिलाएं, Impression जमाने से पहले आप भी जरूर जानिए

महिलाओं और पुरुषों के मन में एक-दूसरे के लिए अलग तरह की भावनाएं और चाहत होती है. एक रिसर्च में सामने आया है कि महिलाएं पुरुषों की शिक्षा और बुद्धिमानी को सबसे ऊपर रखती हैं. वे रिश्ते (Relationship) में आने से पहले इन चीजों को प्राथमिकता देती हैं (What Women Want In Men).

पुरुषों का दिमाग देखती हैं महिलाएं

नई दिल्ली: Relationship: ज्यादातर पुरुष और महिलाएं अपनी जिंदगी में कभी न कभी उस दौर से जरूर गुजरते हैं, जब वे पार्टनर (Partner) के हिसाब से खुद को बदलने या ढालने की कोशिश करते हैं. वे जानना चाहते हैं कि सामने वाले को उनकी पर्सनालिटी (Personality) की कौन सी बात सबसे ज्यादा अट्रैक्ट करेगी. पुरुषों और महिलाओं के सेक्सुअल बिहेवियर (Sexual Behavior) को लेकर हाल ही में एक स्टडी की गई है.

  1. अलग होती है महिलाओं और पुरुषों की चाहत
  2. पार्टनर के फिजिकल अपीयरेंस से अट्रैक्ट नहीं होती हैं महिलाएं
  3. शिक्षा और दिमाग को देती हैं महत्व

यह स्टडी ऑस्ट्रेलिया (Australia) की क्वींसलैंड यूनिवर्सिटी (Queensland University) के रिसर्चर्स ने की है. उनका कहना है कि पार्टनर (Partner) को लेकर पुरुषों और महिलाओं की प्राथमिकताएं अलग-अलग हैं और ये उम्र के हिसाब से बदलती हैं.

पुरुषों से इमोशनल अटैचमेंट चाहती हैं महिलाएं

स्टडी के अनुसार, युवा पुरुष महिलाओं की तरफ शारीरिक रूप (Physical Attraction) से ज्यादा आकर्षित होते हैं, जबकि महिलाएं पुरुषों में भावनात्मक लगाव (Emotional Attachment) ढूंढती हैं. NCA NewsWire से बातचीत में डॉ. स्टीफन व्हाइट (Dr.Steven White) ने कहा कि इस स्टडी में कई पुराने शोधों का समर्थन किया गया है. पुरुष और महिलाओं की प्राथमिकताएं जीवन के अलग-अलग चरणों में बदलती रहती हैं (What Women Want In Men).

यह भी पढ़ें- आपकी जिंदगी को बहुत आसान बना देंगे ये कोल्ड ड्रिंक हैक्स, आज ही आजमाएं

9 बातों से तय होती है पसंद

शोधकर्ताओं ने सर्वे (Survey) में भाग लेने वालों से सेक्सुअल अट्रैक्शन (Sexual Attraction) से जुड़ी नौ चीजों पर उनकी राय मांगी थी. ये नौ चीजें उम्र, आकर्षण, पर्सनालिटी (Personality), बुद्धि, एजुकेशन (Education), इनकम (Income), विश्वास, खुलापन और भावनात्मक संबंध थीं. इन सवालों का जवाब उन्हें 0 से 100 के पैमाने पर देना था.

महिलाओं की पसंद ने सभी को चौंकाया

इस शोध से साबित हुआ कि पुरुष महिलाओं की शारीरिक बनावट को ज्यादा महत्व देते हैं. आय को कम महत्व देने के मामले में दोनों की राय एक थी. पुरुषों की तुलना में महिलाओं ने शिक्षा और बुद्धिमानी को ज्यादा महत्व दिया. वहीं पुरुषों ने महिलाओं के खुले विचारों को ज्यादा महत्वपूर्ण माना.

यह भी पढ़ें- फोन के आस-पास न होने पर बेचैनी होती है तो लत से छुटकारा पाना है जरूरी

एक उम्र के बाद बनता है बैलेंस

सर्वे (Survey) में पाया गया कि उम्र बढ़ने के साथ-साथ पुरुषों और महिलाओं दोनों की प्राथमिकताएं एक जैसी होने लगती हैं. एक उम्र के बाद दोनों खुलेपन और भरोसे को ज्यादा महत्व देते हैं. इस तरह के सर्वे पहले भी हो चुके हैं और हर बार सर्वे में भाग लेने वालों की इन बातों ने सभी को चौंकाया है.

लाइफस्टाइल से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news