Health Tips: इन लोगों के लिए जहर से भी खतरनाक है किशमिश, जानें क्या है हेल्थ एक्सपर्ट्स की राय
topStories1hindi1465066

Health Tips: इन लोगों के लिए जहर से भी खतरनाक है किशमिश, जानें क्या है हेल्थ एक्सपर्ट्स की राय

Side Effect of Raisins: किशमिश खाना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट्स मानते हैं कि कुछ लोगों के लिए किशमिश जहर की तरह काम करता है.

Health Tips: इन लोगों के लिए जहर से भी खतरनाक है किशमिश, जानें क्या है हेल्थ एक्सपर्ट्स की राय

kismis side effect: किशमिश के फायदे की वजह से इसे सुपर फूड की केटेगरी में रखा गया है. केवल मुट्ठीभर किशमिश आपको कई गंभीर बीमारियों से बचा सकती है. इसे आप ड्राई फ्रूट्स की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं. किशमिश आपके वजन को कंट्रोल करती है, पाचन को बेहतर बनाती है और स्किन को चमकदार करती है. लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट्स मानते हैं कि कुछ लोगों को इससे पहरेज करना चाहिए वरना यह खतरनाक साबित होती है. 

इन लोगों को किशमिश से रहना चाहिए दूर

1. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो ब्लड शुगर के मरीजों के लिए यह किसी जहर की तरह है अगर आपके घर में कोई ब्लड शुगर की दिक्कत से परेशान है तो उसे किशमिश से दूर रहना चाहिए.  किशमिश को हाई ग्लाइसेमिक फूड्स (High Glycemic Index Foods) की केटेगरी में रखा गया है. इससे शुगर लेवल में तेजी से इजाफा देखा जाता है जो डायबिटीज के मरीजों को खतरनाक होता है.

2. अगर कोई शख्स शरीर के बढ़ते मोटापे से परेशान है तो उसे किशमिश नहीं खाना चाहिए. आपको बात दें कि 100  ग्राम किशमिश खाने पर 300 कैलोरी ऊर्जा मिलती है. इसलिए मोटापे से परेशान लोगों को किशमिश से दूर रहना चाहिए.

3. अगर किसी शख्स को उल्टी, डायरिया या बुखार है तो उसे अंगूर और किशमिश से दूर रखना चाहिए वरना उनकी दिक्कत और  ज्यादा बढ़ जाएगी. उन्हें इससे एलर्जी भी हो सकती है. अगर आप सेहतमंद हैं तो रोज 3 से 4 किशमिश का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. इसमें मौजूद फाइबर पेट के पाचन तंत्र को दूरूस्त करने का काम करता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news