Pure Jaggery Identification: इस रंग का गुड़ होता है सबसे फायदेमंद, ऐसे करें असली गुड़ की पहचान
Advertisement

Pure Jaggery Identification: इस रंग का गुड़ होता है सबसे फायदेमंद, ऐसे करें असली गुड़ की पहचान

Healthiest Gur: मार्केट में इतने सारे रंगो के गुड़ मिलते हैं कि आप देखकर सोचते होंगे कि कौन से रंग का गुड़ शुद्ध है. आज हम आपको बताएंगे कि किस रंग का गुड़ सेहत के लिए सबसे फायदेमंद होता है और आप किस तरह से असली गुड़ की पहचान कर सकते हैं.

फाइल फोटो

Purest Gur Identification: गुड़ में ऐसी प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं जो बॉडी को डिटॉक्सिफाई करने में मदद मिलती है. गुड़ में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, जिंक, आयरन, पोटेशियम, फॉस्फोरस और विटामिन बी जैसे न्युट्रयंट्स पाए जाते हैं. कई लोग गुड़ की मार्केट में बढ़ती मांग के कारण ज्यादा मुनाफे के लालच में इसमें मिलावट करके बेचने लगे हैं. आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह से आप गुड़ का रंग देखकर असली गुण की पहचान कर सकते हैं.

हल्का भूरे रंग का गुड़ है शुद्द
गुड़ शुद्ध है या मिलावटी इसकी पहचान करने में उसका रंग एक अहम भूमिका निभाता है. जिस गुड़ का रंग डार्क ब्राउन होता है वह सबसे अच्छा होता है. आपको मार्केट में ऐसे गुड़ देखने को मिलेंगे जिनका रंग पीला या फिर हल्का भूरा होता है. पीले और हल्के भूरे रंग के गुड़ में केमिकल डालकर मिलावट की जाती है. कई बार गन्ने का रस डालकर मिलावट करने से गुड़ का रंग गहरा लाल का हो जाता है. बाजार में गोल्डन ब्राउन से लेकर डार्क ब्राउन तक हर एक रंग का गुड़ मिलेगा. ऐसे में आप सिर्फ गहरे भूरे रंग के गुड़ को खरीदें क्योंकि ये मिलावटी नहीं होता है.

ये केमिकल्स होते हैं यूज
गुड़ के केमिकल यूज करने के कारण गुड़ का रंग सफेद, हल्के पीले या फिर लाल रंग का होता है. गुड़ में मिलावट के लिए कैल्शियम कार्बोनेट और सोडियम बाइकार्बोनेट सबसे ज्यादा यूज किया जाता है. गुड़ का वजन बढ़ाने के लिए कैल्शियम कार्बोनेट का इस्तेमाल करते हैं. वहीं सोडियम बाइकार्बोनेट का यूज गुड़ को चमकदार बनाने के लिए किया जाता है जिसके कारण गुड़ पीले रंग का दिखाई देता है. 

ऐसे भी कर सकते हैं पहचान
गुड़ में मिलावाट को पहचाने के लिए आप एक और तरीका अपना सकते हैं. गुड़ का एक टुकड़ा लें ओर उसे थोड़े से पानी में डालकर छोड़ दें. अगर गुड़ मिलावटी होगा तो मिलावटी पदार्थ बर्तन के नीचे बैठ जाएगा और वहीं अगर गुड़ शुद्द होगा तो वह पूरी तरह से पानी में घुल जाएगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news