Hair Problems: आपके रूखे बाल हो जाएंगे काले, लंबे और घने, हर दिन खाएं ये एक सब्जी
Advertisement

Hair Problems: आपके रूखे बाल हो जाएंगे काले, लंबे और घने, हर दिन खाएं ये एक सब्जी

आजकल कम उम्र में बाल कमजोर हो रहे हैं और इनमें सफेदी भी आ रही है, लेकिन एक ऐसी सब्जी है जिसे अगर रोज खाया जाए तो बालों की परेशानियां दूर हो सकती हैं.

Hair Problems: आपके रूखे बाल हो जाएंगे काले, लंबे और घने, हर दिन खाएं ये एक सब्जी

नई दिल्लीः सब्जियां खाना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. लेकिन कुछ सब्जियां ऐसी होती हैं, जिन्हें सुपरफूड कहा जा सकता है. दरअसल इन सब्जियों के फायदे आपको हैरान कर सकते हैं. ऐसी ही एक सब्जी है कद्दू, जिसे इंग्लिश में पंपकिन (Pumpkin) कहा जाता है. अगर कोई व्यक्ति एक महीने तक हर दिन कद्दू खाए तो उसके फायदे हैरान करने वाले हो सकते हैं. 
 

  1. कद्दू खाने के फायदे
  2. आपके बाल होंगे मजबूत
  3. इम्यूनिटी होगी बेहतर

fallback

कद्दू खाने के 4 फायदे

1. बालों को मिलेगा फायदा

कद्दू से बालों को भी फायदा मिलता है और बाल घने और काले हो जाते हैं. अगर आप एक महीने तक हर दिन कद्दू खाते हैं आपकी इम्यूनिटी और आंखों के साथ ही बालों की सेहत में गजब का सुधार आ जाएगा. बाल तो काले और गजब के चमकदार हो जाएंगे. कद्दू में बहुत सारे मिनरल्स होते हैं. जो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद हैं.

2. इम्यूनिटी होगी बेहतर

कद्दू से मानव शरीर की इम्यूनिटी यानी कि रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है. दरअसल कद्दू खाने से इंसान के शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं का निर्माण होता है. सफेद रक्त कोशिकाएं ही हमारे शरीर में रोगाणुओं से लड़ती हैं. इस तरह कद्दू हमारी इम्यूनिटी को बढ़ाने में खासा कारगर है. 

3. आंखों की रोशनी बढ़ेगी

कद्दू आंखों के लिए भी फायदेमंद है. कद्दू में कॉरोनोइड्स नामक तत्व पाया जाता है, जो आंखों के लिए बेहद फायदेमंद होता है. कद्दू से आँखे अल्ट्रा वॉयलेट किरणों को प्रभाव से भी सुरक्षित रहती हैं.

4. नींद की परेशानी होगी दूर

जिन लोगों को नींद ना आने की समस्या है, उनके लिए भी कद्दू रामबाण हो सकता है. कद्दू के बीजों में ट्रिप्टोफैन नामक तत्व पाया जाता है. जिससे इंसान के शरीर में सेरोटोनिन बनता है जो नींद बेहतर करने के साथ ही लोगों में खुशी का भाव भी पैदा करता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news