पुरुषों के लिए चमत्कारी है 1 ग्लास यह जूस, इतना ही नहीं कैंसर से भी बचा सकता है
Advertisement

पुरुषों के लिए चमत्कारी है 1 ग्लास यह जूस, इतना ही नहीं कैंसर से भी बचा सकता है

Pomegranate Saves From Prostate Cancer: अनार में एंटीऑक्सीडेंट गुण होता है जो हमारे शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल का निर्माण करता है. ये ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी मदद करता है.

प्रतीकात्मक फोटो | फोटो साभार: Pexels

नई दिल्ली: अनार बहुत ही गुणकारी फल (Pomegranate Benefits) होता है. अनार खाने से हमारे शरीर में खून बढ़ता है. ये हमारे दिल को स्वस्थ रखने में बहुत फायदेमंद है. इसके अलावा अनार कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से भी हमें बचा सकता है. क्लीवलैंड क्लीनिक के रिजस्टर्ड डाइटिशियन जूलिया जुम्पनो के मुताबिक, पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर (Prostate Cancer) की बीमारी तेजी से बढ़ रही है. अनार का जूस पीने से प्रोस्टेट स्पेसिफिक एंटीजन के लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है. ऐसा सिर्फ हर दिन 240 मिलीलीटर अनार का जूस (Pomegranate Juice) पीकर किया जा सकता है.

  1. डैमेज डीएनए को रिपेयर करने में मदद करता है अनार
  2. दिल की कार्य क्षमता को बढ़ाता है अनार
  3. शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है अनार

दिल की सेहत के लिए अच्छा है अनार

स्टडी में पाया गया कि अनार में एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant) गुण होता है जो हमारे शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. इसके अलावा ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) भी कंट्रोल में रहता है. इजराइल में हुई एक रिसर्च के मुताबिक, अनार हमारे शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल का निर्माण भी करता है.

कैंसर से बचाता है अनार का जूस

बता दें कि अमेरिकन जरनल ऑफ कार्डियोलॉजी की स्टडी के अनुसार, अनार का जूस पीने से दिल की कार्य क्षमता बढ़ जाती है और दिल की बीमारियां दूर रहती हैं. दरअसल अनार का एंटीऑक्सीडेंट गुण हमें पर्यावरण में मौजूद प्रदूषण से भी बचाता है. ये डैमेज डीएनए की मरम्मत भी करता है. डैमेज डीएनए ही आगे चलकर कैंसर की बीमारी पैदा कर सकता है. रिसर्च में कहा गया है कि इसका आंकलन प्लांट बेस्ड डाइट के आधार पर किया गया है यानी अनार के जूस को कैंसर के इलाज में इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है.

आधा कप अनार के दानों में होती है इतनी एनर्जी

हालांकि एक्सपर्ट्स का मानना है कि जूस पीने से अच्छा कि फल को खाया जाए. आधा कप अनार के दानों में 12 ग्राम चीनी, 3.5 ग्राम फाइबर और 72 कैलोरी होती है. अनार को आप सलाद के साथ भी खा सकते हैं. फल खाने से आपको फाइबर मिलेगा.

गर्भ में पल रहे बच्चों के लिए फायदेमंद है अनार

जान लें कि अनार में युटेरो न्यूरो प्रोटेक्टेंट इफेक्ट होता है जो गर्भ में पल रहे बच्चे को इंजरी से बचाता है. हार्वर्ड यूनिवर्सिटी की रिसर्च में ये भी कहा गया है कि हर दिन अनार का जूस पीने से नली के पतले होने का खतरा भी नहीं रहता है.

Trending news