Cholesterol: इस खास तरह की डाइट से कम होगा कोलेस्ट्रॉल, दिल की बीमारी भी होंगी दूर
topStories1hindi1127854

Cholesterol: इस खास तरह की डाइट से कम होगा कोलेस्ट्रॉल, दिल की बीमारी भी होंगी दूर

Plant Based Diet: अगर शरीर में कॉलेस्ट्रोल (Cholesterol) की मात्रा बढ़ जाए तो दिल की बीमारियों का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है, लेकिन प्लांट बेस्ड डाइट से इसकी आशंकाओं को कम किया जा सकता है.

 

Cholesterol: इस खास तरह की डाइट से कम होगा कोलेस्ट्रॉल, दिल की बीमारी भी होंगी दूर

Plant Based Diet For Cholesterol​: हम कॉलेस्ट्रोल (Cholesterol) कम करने के लिए तमात करह के उपाय करते हैं लेकिन हमें कामयाबी नहीं मिलती, लेकिन अब टेंशन लेने की जरूर नहीं, हाल ही में एक रिसर्च से पता चला है कि बादाम, सोया, दाल, फलियां सहित प्लांट बेस्ड फूड्स (Plant Based Food) और  स्टेरोल्स की थोड़ी मात्रा लेने से ब्लड प्रेशर, ट्राइग्लिसराइड्स और सूजन (इनफलेमेशन) समेत दिल की बीमारी के कई जोखिम कम हो सकते हैं. अध्ययनकर्ताओं के अनुसार, इस तरह  पैटर्न को पोर्टफोलियो डाइट के रूप में जाना जाता है और यह 2,000 कैलोरी आहार पर आधारित होता है.

प्लांट बेस्ड फूड्स के फायदे

प्लांट बेस्ड फूड्स (Plant Based Food) को कम कॉलेस्ट्रोल (Cholesterol) वाले आहार के साथ सेवन करने से कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल  में 30 फीसदी की कमी आती है. इसके अलावा अध्ययनकर्ताओं ने पाया कि इस आहार के सेवन से हृदयाघात समेत हृदय रोग के संपूर्ण खतरे में 13 प्रतिशत तक की कमी आती है.

रिसर्च में हुआ बड़ा खुलासा

कनाडा में टोरंटो विश्वविद्यालय के एसोसिएट प्रोफेसर और सह-लेखक जॉन सिवेनपाइपर ने कहा, 'हम जानते हैं कि पोर्टफोलियो डाइट से एलडीएल कोलेस्ट्रोल में कमी आती है, लेकिन हमारे पास इसकी स्पष्ट तस्वीर उपलब्ध नहीं थी कि यह और क्या कर सकता है.'

क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स?

जॉन सिवनेपाइपर ने कहा, 'यह अध्ययन आहार के प्रभाव और इसके स्वास्थ्य क्षमताओं के बारे में ज्यादा स्पष्ट और प्रमाणिकता के साथ बताता है.' हृदय संबंधी बीमारियों पर छपी पत्रिका में अध्ययनकर्ताओं ने एक विश्लेषण किया, जिसमें 400 रोगियों के साथ सात नियंत्रित परीक्षण किया गया.

इन बीमारियों का खतरा होगा कम

जॉन सिवनेपाइपर ने पाया कि ब्लड प्रेशर के खतरे में 2 फीसदी और सूजन (इन्फ्लेमेशन) के खतरे में 32 प्रतिशत की कमी पाई गई. अध्ययनकर्ताओं ने कहा कि आहार और जीवनशैली में बदलाव करके रोगी उच्च कोलेस्ट्राल और हृदय संबंधी रोग के खतरे को कम कर सकता है और मौजूदा अध्ययन इस दिशा में और तर्क प्रदान करता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news