Advertisement
photoDetails1hindi

Indigestion Problem: पेट में गैस से न हों परेशान, डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें

Healthy Tips For Digestion: कहा जाता है कि जितना मजबूत आपका पाचन तंत्र होगा आप उतने ही स्वस्थ और फिट रहेंगे. अगर आप कब्ज या फिर पेट में बनने वाली गैस की समस्या से परेशान रहते हैं तो यह खराब पाचन के संकेत हो सकते हैं. हेल्दी डाइजेशन को बरकरार रखना एक मुश्किल काम है. ऐसी कई चीजें हैं, जो सीधे तौर पर पाचन को प्रभावित करती हैं, जैसे उल्टा सीधा खानपान, खराब लाइफ स्टाइल, नींद नहीं लेना वगैरह.

इन फूड्स से दूर होगी पेट की गैस

1/6
इन फूड्स से दूर होगी पेट की गैस

बेहतर सेहत के लिए पाचन का ठीक रहना सबसे जरूरी होता है. पाचन की समस्या होने के कारण लोगों को अपच, कब्ज और दस्त जैसी दिक्कतें हो सकती है. बेहतर पाचन के लिए आपको डाइट बैलेंस करनी होगी. इस खबर में हम आपके लिए कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं, जो पाचन को बेहतर बना सकते हैं. आप इन फूड्स को ब्रेकफास्ट में जरूर शामिल करें.

पपीता

2/6
पपीता

पीता हेल्दी आंत के लिए दिन की शुरुआत करने के लिए एकदम सही भोजन है. ब्रेकफास्ट में पपीते का सेवन पूरे दिन पाचन क्रिया को बढ़ावा देने में मदद कर सकताहै, क्योंकि इसमें मौजूद पापेन नामक एक पाचक एंजाइम होता है.

सेब

3/6
सेब

सेब भी पाचन तंत्र के लिए बेहद फायदेमंद है. ये विटामिन ए, सी से भरपूर होता है और इसमें कई खनिज और पोटेशियम भी होते हैं. फाइबर से भरपूर होने के कारण हेल्दी पाचन तंत्र को भी बनाए रखता है.

खीरा

4/6
खीरा

खीरा में इरेप्सिन नामक एक एंजाइम होता है, जो उचित पाचन में सहायता करता है. इस साधारण भोजन के चमत्कारी प्रभाव कई गुना हैं, जैसे पेट की अम्लता, गैस्ट्र्रिटिस और पेप्टिक अल्सर से राहत प्रदान करना.

केला

5/6
केला

अगर आपको पाचन तंत्र को हेल्दी बनाना है तो केला का सेवन करें. इसकी उच्च फाइबर सामग्री के कारण, ये मल त्याग के लिए भी अहम है. 

नींबू-शहद

6/6
नींबू-शहद

गर्म पानी के साथ शहद और नींबू का सेवन पाचन और इम्यूनिटी दोनों में सुधार करने के लिए जाने जाते हैं. इसे सुबह-सुबह खाली पेट खाने से आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा मिलता है, लिहाजा वजन घटाने में भी मदद मिलती है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़