Advertisement
photoDetails1hindi

इतने घंटे बाद नहीं खाना चाहिए Fridge में रखा खाना, जानें कौन सा Food कब तक रहता है सेफ

हम सब लोग अक्सर भोजन बचने के बाद उसे फ्रिज (Fridge) में रख देते हैं. हमें नहीं पता होता कि फ्रिज में रखे भोजन (Food) को कितनी देर में यूज कर लेना चाहिए, जिससे उसे खाने से हमें नुकसान न हो.

दो दिनों में कर लें दाल का सेवन

1/5
दो दिनों में कर लें दाल का सेवन

अगर खाने में दाल बच गई है और आपने उसे खराब होने से बचाने के लिए फ्रिज (Fridge) में रखा हुआ है तो उसका सेवन 2 दिन के भीतर कर लें. 2 दिन के बाद फ्रिज में रखी दाल का सेवन करने पर यह पेट में गैस बनाने लगती है. 

चावल को भी 2 दिन में खा लें

2/5
चावल को भी 2 दिन में खा लें

फ्रिज में पके हुए चावल 2 दिन के भीतर ही खा लेने चाहिए. फ्रिज में रखे चावलों का सेवन करने से पहले उन्हें कुछ देर कमरे के तापमान पर रख लें. उसके बाद चावलों को अच्छी तरह गर्म करने के बाद ही खाएं. 

कटे हुए फलों को कैसे रखें?

3/5
कटे हुए फलों को कैसे रखें?

अकसर लोग फ्रिज (Fridge) के एक ही शेल्फ पर कच्ची सब्जियों के साथ उसी के बराबर में पका हुआ खाना रख देते हैं. ऐसा करने से फ्रिज में बैक्टीरिया बढ़ने लगते हैं और खाना जल्दी खराब हो सकता है. कच्चे और पके हुए भोजन (Food) को अलग शेल्फ में बर्तनों से ढंककर रखें. ऐसा करने से कच्चे खाने का बैक्टीरिया पके खाने को दूषित नहीं कर पाता. बेहतर होगा कि आप पके हुए भोजन को स्टील के टिफिन में बंद करके रखें.

 

कटे फलों को 4 घंटे में खा लें

4/5
कटे फलों को 4 घंटे में खा लें

सेब को काटने के बाद जल्द से जल्द खाने की कोशिश करनी चाहिए. ऐसा न करने पर उसमें ऑक्सीडाइजेशन होने लगता है और ऊपरी परत काली पड़ने लगती है. हालांकि इसमें कोई खास नुकसान नहीं है. फिर भी सेब को काटने के बाद 4 घंटे के अंदर ही खा लेना बेहतर होता है. ध्यान देने वाली बात ये है कि किसी भी फल को काटने के 6 से 8 घंटे के बाद कतई नहीं खाना चाहिए. 

 

गेहूं की रोटियां 12 घंटे में खा लें

5/5
गेहूं की रोटियां 12 घंटे में खा लें

अगर आप गेहूं की रोटी को फ्रिज (Fridge) में रख रहे हैं तो उसे 12 से 14 घंटे के अंदर जरूर खा लें. ऐसा न करने पर उसकी पौष्टिकता खत्म हो जाती है. साथ ही वह आपके लिए पेट दर्द का कारण भी बन सकती है.  

ट्रेन्डिंग फोटोज़