Advertisement
photoDetails1hindi

Stress: दिनभर रहता है तनाव? अपनाएं ये तरीके, बॉडी होगी रिलेक्स

आजकल तनाव हर किसी के जीवन का हिस्सा बन गया है. लेकिन तनाव अगर जल्दी खत्म नहीं किया जाए तो कई तरह की बीमारियां होने का डर बना रहता है.

1/5

अगर आप हमेशा तनाव रहते हैं तो कुछ समय अपने लिए निकाले और बाहर घूमने जाएं. बाहर घू्मने से आपको अच्छा महसूस होगा और आप स्ट्रेस फ्री फील करेंगे.

 

2/5

तनाव दूर करने के लिए आप अपने परिवार के साथ समय बिताएं. ऐसा करने से आप अच्छा महसूस करेंगे क्योंकि परिवार के साथ बातचीत करने से स्ट्रेस दूर होता है. 

 

3/5

तनाव कम करने के लिए आप अपना मनपसंद म्यूजिक सुनें,ये म्यूजिक आपको मानसिक शांति देने के साथ तनाव को कम करने में मदद करेगा.तनाव को कम करने के लिए ऐसा म्यूजिक सुनें जो आपके मन को शांक कर सकें क्योंकि कई बार मन की अशांति के कारण भी तनाव बना रहता है.

 

4/5

तनाव को कम करने का ये एक अच्छा तरीका है. तनाव अगर आप पर ज्यादा हावी हो रहा है तो इससे बचने के लिए अपने क्लोज दोस्तों से फोन पर बातें करें. समय हो तो उनसे मिलें. बता दें दोस्तों से बात करने से आप अपने तनाव  को भूल जाते हैं. व

 

5/5

अगर आप रोजाना एक्सरसाइज की जाए तो यह शरीर को स्वस्थ रखने के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य को भी हेल्दी रखने में मदद करेगी. एक्सरसाइज करने से दिमाग में रक्त संचार बढ़ता है. इतना ही नहीं अगर आप रेगुलर एक्सरसाइज करते हैं तो आपकी बॉडी में हैप्पी हार्मोन्स  रिलीज होते हैं जिसकी वजह से आपका मूड अच्छा रहता है.

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़