Advertisement
photoDetails1hindi

High Blood Pressure: इन तरीकों से High Blood Pressure की दिक्कत होगी दूर, नहीं लेना पड़ेगा दवाई का सहारा

हाई ब्लड प्रेशर आज के समय में एक आम समस्या हो गई है. वैसे तो हाई बीपी से निपटने के लिए आप कई दवाइयों का सहारा लेते हैं. लेकिन  कुछ घरेलू उपाय आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं.   

1/5

आंवले का रस आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है. आप एक बड़ा चम्मच ताजा आंवले के रस पानी में मिलाकर पी सकते हैं.यह आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखेगा.

 

2/5

प्याज के सेवन से खून में कोलेस्ट्रोल का स्तर ठीक रहता है .प्याज आपके बालों से लेकर ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है.इसलिए प्याज का सेवन आप रोजना कर सकते हैं.

 

3/5

अनार शरीर में  हृदय रोगों को दूर रखने और उनसे बचने के लिए भी अच्छा माना जाता है. यह आपके बीपी को भी कंट्रोल में रखता है जो कि हृदय रोग का कारण बन सकता है.

 

4/5

स्वाद में खट्टा-मीठा अंगूर भी कई स्वास्थ्य लाभों से भरपूर है. अंगूर से हृदय गति बेहतर रहती है और किसी भी प्रकार के दर्द में भी आराम मिलता है. इसके साथ ही यह ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित रखने में मददगार है.

 

5/5

मौसमी फल और सब्जियां आपकी सेहत के लिए खजाना होती हैं. यह आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को बनाए रखने के साथ ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में मदद करती हैं. यदि आप रोजाना एक सेब भी खाते हैं तो ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद मिलेगी.

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़