Advertisement
photoDetails1hindi

Hypertension: हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से हैं परेशान तो आज से ही खाना शुरू कर दें ये 5 चीजें, तुरंत ​होगा फायदा

Hypertension: ज्यादातर लोग आज हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान हैं. ये स्थिति तब पैदा होती है, जब धमनियों में खून का दबाव बढ़ जाता है. इस स्थिति की वजह से हार्ट को सामान्य से ज्यादा काम करना पड़ता है और इससे हृदय रोगों का खतरा बढ़ जाता है. डॉक्टर की सलाह पर दवाइयों से आप ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं, लेकिन इसके साथ ही कुछ फलों को डाइट में शामिल करना भी आपको फायदा पहुंचाएगा.  इससे हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिलेगी.

 

स्ट्रॉबेरी

1/5
स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है. इसमें विटामिन सी और ओमेगा 3 फैटी एसिड की भी मात्रा होती है, जिससे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. स्ट्रॉबेरी में एंथोसायनिन नाम का एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो एक तरह का फ्लेवोनोइड है. हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों पर की गई एक स्टडी के मुताबिक, एंथोसायनिन से हाई ब्लड प्रेशर के जोखिम कम करने में काफी हद तक मदद मिल सकती है. 

आम

2/5
आम

आम में फाइबर और बीटा कैरोटीन की अच्छी मात्रा होती हैं. हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए आम खाना, उन्हें कई तरह से फायदा पहुंचाता है.

तरबूज

3/5
 तरबूज

तरबूज खाना भी ​हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए फायदेमंद है. इसमें अमीनो एसिड, पोटैशियम, विटामिन सी, विटामिन ए, लाइकोपीन जैसे तत्‍व होते हैं, जो आपको फायदा पहुंचाते हैं.

केला

4/5
केला

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने पोटैशियम अहम रोल निभाता है. केले में पोटैशियम की भरपूर मात्रा होती है. ये ओमेगा-3 और फैटी एसिड का भी अच्छा सोर्स है. 

कीवी

5/5
कीवी

ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए कीवी खाना बेहद फायदेमंद माना जाता है. कीवी में मैग्नीशियम और पोटैशियम की मात्रा होती है, जिससे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, कीवी खाने से हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा कम होता है. ब्लड प्रेशर के मरीज कीवी का जूस भी पी सकते हैं.

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले  चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़