Advertisement
photoDetails1hindi

Strong Bones: इन 5 चीजों को खाने से हड्डियां होंगी फौलाद जैसी मजबूत, कमजोरी का नहीं रहेगा नामोनिशान

Food For Strong Bones: हम अपने शरीर की मजबूती की कल्पना तब तक नहीं कर सकते जब तक कि हमारी हड्डियां कमजोर हैं. इसे ताकतवर बनाने के लिए हमें कैल्शियम और विटामिन डी जैस न्यूट्रिएंट की जरूरत पड़ती है. इसलिए आपको अपनी लाइफस्टाइल और डेली फूड हैबिट्स में थोड़ा बदलाव लाना होगा. भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट 'निखिल वत्स' (Nikhil Vats) ने ZEE NEWS को बताया कि वो कौन-कौन सी चीजें हैं जिन्हें खाने से हमारे बोन्स स्ट्रॉन्ग हो जाएंगे और शरीर को फौलाद जैसी मजबूती मिलेगी.

1/5

गुड़ (Jaggery): इसे चीनी के हल्दी ऑप्शन के तौर पर यूज किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये हड्डियों के लिए भी लाभदायक है, क्योंकि गुड़ में आयरन और कैल्शियम दोनों ही न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं.

2/5

बींस (Beans): इसकी सब्जी आपने जरूर खाई होगी, इसके जरिए हमारी हड्डियों को गजब की ताकत मिलती है. बींस विटामिन सी, विटामिन डी, जिंक और आयरन जैसे अहम न्यूट्रिएंट्स का रिच सोर्स है.  

3/5

ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits): इसमें कैल्शियम और पोटैशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है, कुछ ड्राई फ्रूट्स में विटामिन डी भी होता है जो हर तरह से हड्डियों के लिए फायदेमंद है. चूंकि इनकी तासीर गर्म होती है, इसलिए गर्मियों में इन्हें कम खाना चाहिए.

4/5

अंडा (Egg): जो लोग शाकाहारी नहीं है उनके लिए अंडा एक बेहतरीन ऑप्शन है. इसमें कैल्शियम और विटामिन डी के अलावा प्रोटीन भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इससे न सिर्फ हड्डियां मजबूत होती हैं, बल्कि मांसपेशियों में भी ताकत आ जाती है.

5/5

दूध (Milk): दूध में वैसे तो तमाम तरह के न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, लेकिन इसमें मौजूद कैल्शियम हमारी हड्डियों को फायदा पहुंचाता है. अगर आप रोजाना एक ग्लास दूध पीएंगे तो इसका असर आपके शरीर में नजर आने लगेगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

ट्रेन्डिंग फोटोज़