Advertisement
photoDetails1hindi

Cholesterol Lowering Drinks: हाई कोलेस्ट्रॉल कम करेंगे ये 4 सुपर ड्रिंक्स, आज से ही करें सेवन

Drinks To Balance Cholesterol Level: मौसम चाहे कोई भी हो हमें हर समय अपना खास ख्याल रखना पड़ता है वरना कई बीमारियों का खतरा पैदा हो सकता है. खुद को हाइड्रेट रखने के लिए हम कुछ न कुछ ठंडे तरल पदार्थ जरूर पीते हैं. लेकिन क्या आप ये बाद जानते हैं कि कुछ खास ड्रिंक्स का सेवन करने से बैड कोलेस्ट्रॉल यानी एलडीएल की मात्रा में कमी आती है.

 

1/5

जिन लोगों को हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या है उन्हें तेल युक्त फास्ट फूड और जंक फूड बिलकुल नहीं खाने चाहिए. इसके बदले फाइबर का सेवन बढ़ देना चाहिए. आज हम कुछ ऐसे सुपर ड्रिंक्स के बारे में बता रहे हैं जिसे पीने से बैड केलेस्ट्रॉल की परेशानियों से छुटकारा मिल जाएगा.

2/5

ग्रीन टी (Green Tea) में कैटेचिन और एपिगैलोकैटेचिन गैलेट पाए जाते हैं और ये एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर है. इसे दिन में 2 बार जरूर पीना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम हो सकती है.

3/5

ओट्स मिल्क (Oats Milk) को नाश्ते में खाएं ये हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करता है. इसमें मौजूद बीटा-ग्लुकन तत्व बाइल सॉल्ट के सात मिलकर आंतो में जेल जैसा लेयर बना देता है जिससे कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण में आसानी होती है.

4/5

गर्मियों में टमाटर खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि इसमें वाटर कंटेंट काफी ज्यादा होता है. ये लाइकोपीन नामक एंटीऑक्सीडेंट का रिच सोर्स है जो सेल्स को नुकसान पहुंचाने से बचाता है. इसमें मौजूद फाइबर हाई कोलेस्ट्रॉल को कम कर देते हैं. इसलिए टमाटर का जूस (Tomoto Juice) रेगुलर पिएं.

 

5/5

सोया मिल्क (Soy Milk) सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें कोलेस्ट्रॉल लेवल को मैनेज करने की क्षमता होती है. इसे डेली डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

ट्रेन्डिंग फोटोज़