Advertisement
photoDetails1hindi

Digestion: इन अच्छी आदतों की वजह से बेहतर रहता है डाइजेशन, नहीं होती पेट की परेशानियां

Indigestion Problem: अक्सर हम अपनी लाइफ में हेल्दी डाइट से समझौता करते हुए नजर आते हैं, साथ ही एक मील से दूसरे मील के बीच फर्क नहीं करते, ऐसे में पेट की समस्या पैदा होना लाजमी है. आइए आज हम कुछ ऐसी आदतों के बारे बताएंगे जिससे डाइजेशन दुरुस्त रहता है और कब्ज (Constipation) जैसी समस्याएं नहीं आतीं.

1/5

अगर आप लिक्विड डाइट जैसे फ्रूट जूस, सत्तू का शरबत, सूप वगैरह ज्यादा पिएंगे तो पेट में किसी भी तरह की गड़बड़ी नहीं होगी. इसकी वजह ये है कि हमारा डाइजेस्टिव सिस्टम लिक्विड चीजों को आसानी से पचा लेता है, वहीं सॉलिड फूड का डाइजेशन थोड़ा मुश्किल होता है.

2/5

इनडाइजेशन की समस्याओं से बचने के लिए अपनी डेली डाइट में फाइबर रिच फूड खाएं. अगर फलिया, ड्राई फ्रूड्स और ओट्स जैसी चीजें खाएंगे तो पाचन की दिक्कतें नहीं आएंगी. आप चाहें तो गेंहू और कई अनाज भी खा सकते हैं.

3/5

अक्सर ज्यादा फैट खाने की वजह से हाजमा बिगड़ जाता है, लेकिन अगर आप अलसी, चिया सीड्स और ओमेगा-3 फैटी एसिड रिच डाइट लेंगे तो इससे आपको हेल्दी फैट्स मिलेंगे जिससे जिससे शरीर में वसा की जरूरत भी पूरी हो जाएगी और पाचन तंत्र भी बेहतर रहेगा.

4/5

हाजमा तब खराब होता है जब हम अनहेल्दी लाइफस्टाइल जीना शुरू कर देते हैं और ये लापरवाही हमारे लिए भारी पड़ सकती है. हम अक्सर अपने काम की रूटीन बना लें जिसमें डाइट और वर्कआउट तय वक्त पर हो, ऐसा करने से डाइजेशन बेहतर रहता है.

 

5/5

बिजी लाइफस्टाइल की वजह से हमें जिम में जाने का वक्त नहीं मिल पाता जिसके कारण हमारी फिजिकल एक्टिविटीज कम हो जाती है. यदा रखें बॉडी को हम जितना एक्टिव रखेंगे डाइजेस्टिव सिस्टम उतना ही अच्छा रहेगा.

 

 (Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

ट्रेन्डिंग फोटोज़