photoDetails1hindi

Healthy Life Tips- 105 साल के डॉक्टर की लंबी उम्र के राज का खुलासा, इन 6 टिप्स को फॉलो कर बढ़ाएं उम्र

Tips For Healthy Life: आजकल मॉडर्न लाइफस्टाइल के चक्कर में हमारा खान-पान बिगड़ गया है, जिससे अधिकतर लोग बीमारियों का शिकार हो रहे हैं. इसकी वजह से लोगों की उम्र भी कम हो रही है. इस बीच जापान के 105 साल के डॉक्टर शिगेकी हिनोहरा (Shigeaki Hinohara) की लंबी उम्र के राज का खुलासा हुआ है. एक वीडियो में जापानी डॉक्टर के 6 हेल्दी लाइफ टिप्स के बारे में बताया गया है जिनका उन्होंने निधन के कुछ महीने पहले तक पालन किया. जापानी डॉक्टर शिगेकी हिनोहरा के हेल्दी टिप्स का वीडियो सोशल मीडिया पर वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से शेयर किया गया है. आइए लंबी उम्र जीने के 6 हेल्दी टिप्स के बारे में जानते हैं.

1/6

जापानी डॉक्टर शिगेकी हिनोहरा के मुताबिक, लंबी उम्र के लिए शख्स को देरी से रिटायर होना चाहिए. रिटायरमेंट जितनी देरी से लेंगे आपके लिए उतना ही अच्छा रहेगा. जापानी डॉक्टर खुद निधन के कुछ हफ्ते पहले ही रिटायर हुए. जुलाई, 2022 में डॉक्टर शिगेकी हिनोहरा का 105 साल की उम्र में निधन हुआ था.

2/6

डॉक्टर शिगेकी हिनोहरा के अनुसार, दिन में एक बार खाना चाहिए. डाइट पर कंट्रोल करना बहुत जरूरी है. उन्होंने खुद जिंदगीभर इस नियम का पालन किया. डॉक्टर शिगेकी हिनोहरा डिनर में फिश और सब्जी खाते थे. वो हफ्ते में सिर्फ दो बार मीट का सेवन करते थे.

3/6

जापानी डॉक्टर शिगेकी हिनोहरा का मानना था कि शख्स को हंसी-मजाक करते रहना चाहिए. इसकी मदद से उसका ध्यान जिंदगी की परेशानियों की तरफ नहीं जाता है. इसके अलावा जीवन में अपने लिए ज्यादा नियम-कानून नहीं बनाने चाहिए क्योंकि ये बहुत थकाने वाला है.

4/6

डॉक्टर शिगेकी हिनोहरा के मुताबिक, आप जो भी जानते हैं उसको दूसरों के साथ शेयर करें. ये जीवन दुनिया में योगदान के लिए है. डॉक्टर शिगेकी हिनोहरा को दूसरों की मदद करना और अपना ज्ञान बांटना बहुत पसंद था.

5/6

जापानी डॉक्टर शिगेकी हिनोहरा के मुताबिक, भौतिक संपत्ति के लिए ज्यादा चिंता नहीं करनी चाहिए क्योंकि इनमें से कुछ भी आपके साथ जाने वाला नहीं है. सबकुछ यहीं धरती पर रह जाएगा. इसलिए इसके लिए ज्यादा परेशान नहीं होना चाहिए.

6/6

डॉक्टर शिगेकी हिनोहरा के अनुसार, लिफ्ट की बजाय सीढ़ियों का इस्तेमाल करना चाहिए. इसके अलावा ये भी ध्यान रहे कि सीढ़ियों पर चढ़ते समय एक बार में दो सीढ़ियां चढ़ें. इससे आपकी मांसपेशियों में मूवमेंट होगा, जो हेल्दी लाइफ के लिए बहुत जरूरी है.

photo-gallery