Peach Benefits: इन 3 फायदों के लिए जरूर खाएं पीच फल, कभी नहीं होंगे निराश
topStories1hindi1449653

Peach Benefits: इन 3 फायदों के लिए जरूर खाएं पीच फल, कभी नहीं होंगे निराश

Peach Health Beanefits: आप अपनी सेहत को बेहतर करने के लिए कई तरह  के फल खाते होंगे, लेकिन क्या कभी पीच को ट्राई किया है. इसमें मौजूद न्यूट्रिएंट्स हमें कई बीमारियों से बचा सकते हैं.

Peach Benefits: इन 3 फायदों के लिए जरूर खाएं पीच फल, कभी नहीं होंगे निराश

Aadu Khane Ke Fayde: पीच फल दिखने में जितना आकर्षक होता है, सेहत के लिए उतना ही ज्यादा फायदेमंद माना जाता है और इसका स्वाद भी काफी लोगों को पसंद आता है. इसे आड़ू भी कहा जाता है, जिसमें न्यूट्रिएंट्स की कोई कमी नहीं है. आप इसके जरिए विटामिन सी, विटामिन ए, नायसिन, कॉपर, मैंग्नीज,  प्रोटीन और फाइबर हासिल कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि इस फल को खाने से हमें कौन-कौन से फायदे हो सकते हैं. 

पीच खाने के फायदे

1. दिल की सेहत के लिए अच्छा
अगर आप रेगुलर बेसिस पर पीच खाएंगे तो ये दिल को बेशुमार फायदे पहुंचा सकता है. ये फल हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल पर लगाम लगाता है, जो दिल के लिए बड़े खतरे हैं. इसके साथ ही पीच ट्राइग्लिसराइड को भी कम कर देता है. भारत में काफी लोग इस बीमारी के शिकार हैं, इसलिए आपको ऐसी चीजें जरूर खानी चाहिए जो हार्ट डिजीज के रिस्क को कम कर दे.

2. कैंसर से बचाव
कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिसका पता अगर शुरुआती स्टेज में न चल पाए तो ये जानलेवा भी साबित हो सकता है, इसलिए कैंसर से बचने के लिए आपको पीच जरूर खाना चाहिए क्योंकि इसमें कैरोटीनॉयड और कैफिक एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता जो एंटी-ऑक्टीडेंस्ट हैं, इनमें एंटी-कैंसर प्रॉपर्टीज पाई जाती है.

3. इनडाइजेशन से राहत
ऑयली और मसलेदार भोजन करने से अक्सर हमें कब्ज, गैस, अपच और एसिडीटी का सामना करना पड़ता है, ऐसे में आपको पीच जरूर खाना चाहिए क्योंकि इसमें फाइबर होता है जो डाइजेशन में काफी मदद करता है और इससे मलत्याग करना भी आसान हो जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news