Toothache: अक्सर होता है दांतों में दर्द, तो अपनाएं ये तरीका; चुटकियों में दूर होगी आपकी परेशानी
Advertisement

Toothache: अक्सर होता है दांतों में दर्द, तो अपनाएं ये तरीका; चुटकियों में दूर होगी आपकी परेशानी

Toothache: कई बार दांतों में दर्द की समस्या असहनीय हो जाती है. दांतों में दांतों को ठीक से साफ न करने या इंफेक्शन की वजह से ऐसा होता है. इससे दांत कमजोर होने लगते हैं.

Toothache: अक्सर होता है दांतों में दर्द, तो अपनाएं ये तरीका; चुटकियों में दूर होगी आपकी परेशानी

नई दिल्ली: दांतों में दर्द (Toothache) की समस्या अक्सर लोगों को परेशान करती है. इसके पीछे दांतों में सड़न, दांतों को ठीक से साफ न करना, कैल्शियम की कमी और इंफेक्शन जैसे कई कारण हो सकते हैं. इससे दांत कमजोर होने लगते हैं. दांतों में दर्द होने पर ज्यादातर लोग दर्द की दवाएं लेते हैं, लेकिन अगर ये दर्द आपको अक्सर होता है, तो कुछ घरेलू उपाय ट्राई करें, इससे दांतों के दर्द में राहत मिलेगी.

  1. प्याज का सेवन दांतों के दर्द में राहत देता है.
  2. हींग का सेवन फायदेमंद माना जाता है. 
  3. नींबू भी दांतों के दर्द की समस्या में राहत देता है.
  4.  

प्याज

प्याज का सेवन दांतों के दर्द में राहत देता है. इसमें एंटी सेप्टिक, एंटी एलर्जिक, एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी कार्सिनोजेनिक गुण होते हैं. ये मुंह में पनपने वाले बैक्टीरिया को खत्म करता है. साथ ही दर्द में भी राहत देता है.

सरसों का तेल 

सरसों के तेल का इस्तेमाल ज्यादातर घरों में खाना पकाने में किया जाता है. इसका इस्तेमाल खाना पकाने के अलावा आप दांतों में दर्द की समस्या में भी कर सकते हैं. इसके लिए सरसों के तेल से दांतों की मालिश करें. इसमें चाहें तो नमक भी मिला सकते हैं. इससे दांतों के पीलेपन और दर्द की समस्या दूर होगी.

हींग 

हींग का सेवन भी दांतों के लिए फायदेमंद माना जाता है. इसके लिए चुटकी भर हींग को मौसमी के रस में मिलाएं और इसे रुई की मदद से दांतो पर लगाएं. इससे दांतों में दर्द की समस्या में राहत मिलेगी.

शरीर के लिए जरूरी 7 पोषक तत्व, जब तक इनकी कमी का चलता है पता; तब तक हो जाती है काफी देर

नींबू 

नींबू में विटामिन सी की मात्रा होती है. इसका सेवन भी दांतों के दर्द की समस्या में राहत देता है. दांतों में जहां दर्द हो वहां एक नींबू का एक टुकड़ा काट कर रखें. दांतों के दर्द में इससे आराम मिलेगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news