रोजाना खजूर खाने से पुरुषों को मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें खाने का सही तरीका
Advertisement

रोजाना खजूर खाने से पुरुषों को मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें खाने का सही तरीका

रोजाना खजूर के सेवन से कई लाभ मिलते हैं. जानिए पुरुषों के लिए खजूर खाना क्यों है फायदेमंद और किन तरीकों से इसका सेवन कर सकते हैं.

 

रोजाना खजूर खाने से पुरुषों को मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें खाने का सही तरीका

नई दिल्ली: पोषक तत्वों से भरपूर खजूर का सेवन पुरुषों के लिए बेहद फायदेमंद है. खजूर में कैलोरी, कार्ब्स, फाइबर, प्रोटीन, पोटैशियम, मैग्नीशियम और कॉपर की भरपूर मात्रा होती है. इसके अलावा इसमें आयरन और विटामिन भी पाए जाते हैं. इसके सेवन से शारीरिक ताकत बढ़ती है और कमजोरी दूर होती है. खजूर का नियमित सेवन स्पर्म काउंट बढ़ाने में भी मददगार होगा. जानिए इसे किन तरीकों से खा सकते हैं-

  1. इसके सेवन से हड्डियां मजबूत होंगी.
  2. ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलेगी.
  3. स्पर्म काउंट बढ़ाने में भी ये मददगार होगा.

इन तरीकों से खाएं

रात में दूध के साथ खजूर का सेवन करें. इसे आप दूध में उबालकर भी पी सकते हैं. इसके अलावा दूसरा तरीका ये है कि खजूर को रात भर पानी में भिगोकर रखें और सुबह खाली पेट इसका सेवन करें. खजूर को फ्रूट सलाद में मिलाकर खा सकते हैं. शाम में स्नैक्स के रूप में भी इसका सेवन फायदा पहुंचाएगा.   

खजूर खाने के फायदे  

डाइजेशन के लिए

खजूर के सेवन से पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याएं दूर होंगी. खजूर में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ये डाइजेशन को बेहतर करता है और इससे कब्ज की समस्या दूर होती है.

ब्रेन हेल्थ के लिए

ब्रेन हेल्थ के लिए भी खजूर का सेवन फायदेमंद है. इसमें विटामिन बी और कोलीन पाया जाता है, जो स्मरण शक्ति और सीखने की क्षमता को बढ़ावा देता है. इसका नियमित रूप से सेवन अल्जाइमर जैसे न्यूरोडिजेनेरेटिव रोगों के लक्षणों को कम करेगा.

स्पर्म काउंट बढ़ाए

खजूर पुरुषों में स्पर्म काउंट और स्पर्म क्वालिटी बढ़ाने में मदद करता है. इसमें एस्ट्राडियोल और फ्लेवोनोइड जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो स्पर्म काउंट को बढ़ाने में मददगार हैं. 

हड्डियां होंगी मजबूत

खजूर में कैल्शियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं. इसके सेवन से हड्डियां मजबूत होंगी और ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा कम होगा.

ब्लड शुगर को कंट्रोल करे

खजूर का ग्लाइसेमिक इंडेक्स बेहद कम होता है. इसके सेवन से ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिलेगी. डायबिटीज के मरीजों में इसके सेवन से इंसुलिन लेवल को बढ़ाने में भी मदद मिल सकती है.

खजूर में आयरन, विटामिन सी और विटामिन डी पाया जाता है. स्किन और बालों के लिए इसका सेवन फायदेमंद होगा. इससे ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news