हैरतअंगेज! इस वजह से एक से अधिक महिलाओं के साथ संबंध बनाते हैं पुरुष
Advertisement

हैरतअंगेज! इस वजह से एक से अधिक महिलाओं के साथ संबंध बनाते हैं पुरुष

आप जानते हैं पुरुषों में धोखा देने की प्रवृति कहां से आती है? हाल ही में आई एक रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है. जानें क्या कहती है ये दिलचस्प रिसर्च.

टेस्टोस्टेरोन हार्मोन की वजह से धोखा देते हैं पुरुष (फाइल फोटो)

नई दिल्लीः जिन पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन का स्तर अधिक होता है वे यौन रूप से सक्रिय हो सकते हैं. ये हम नहीं कह रहे बल्कि डेली मेल पर प्रकाशित एक रिपोर्ट में ये बात सामने आई है. इस रिपोर्ट में ये भी कहा है कि उच्च टेस्टोस्टेरोन के वाले पुरुषों में अपने साथी को धोखा देने की संभावना भी बहुत अधिक होती है. जानिए इस दिलचस्प रिसर्च में क्या बातें सामने आई हैं. 

  1. टेस्टोस्टेरोन का स्तर पुरुषों के कामुक व्यवहार से जुड़ा हुआ है
  2. गर्मियों में पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन लेवल कम होता है
  3. गर्मियों में महिलाओं में टेस्टोस्टेरोन लेवल अधिक होता है

क्या कहती है रिसर्च

रिसर्च के दौरान पाया गया कि टेस्टोस्टेरोन का कम और अधिक स्तर पुरुषों के कामुक व्यवहार से जुड़ा हुआ है. शोध में पाया गया कि जिन पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन अधिक मात्रा में होता है, उनके एक समय में कई साथी होने की संभावना अधिक होती है. हालांकि ये व्यवहार भी टेस्टोस्टेरोन के बढ़ने का कारण बन सकता है.

ये भी पढ़ें :- हाई हील्‍स का है सेक्‍स लाइफ से कनेक्‍शन! लव लाइफ को फिट करने में मिलती है हेल्‍प

कैसे की गई रिसर्च

शोधकर्ताओं ने रिसर्च के लिए 1,599 पुरुषों और 2,123 महिलाओं को शामिल किया. जिसमें प्रतिभागियों के लार के नमूने लिए गए और उनसे यौन व्यवहार कई सवाल-जवाब किए गए. रिसर्च के नतीजों में हाई टेस्टोस्टेरोन वाले पुरुषों में पिछले पांच सालों में एक समय में एक से अधिक यौन साथी होने की रिपोर्ट करने की संभावना जताई.

क्या कहते हैं एक्सपर्ट

लंदन स्कूल ऑफ हाइजीन एंड ट्रॉपिकल मेडिसिन के शोध के प्रमुख वेंडी मैकडॉवाल का कहना है कि हमेशा पुरुषों के यौन व्यवहार के संबंध में टेस्टोस्टेरोन के बारे में ही सुना गया है जबकि महिलाओं के साथ ऐसा नहीं है. वहीं अधिक टेस्टोस्टेरोन और अधिक पार्टनर के बीच दिलचस्प कड़ी जुड़ती दिखाई दी है जिसमें अधिक टेस्टोस्टेरोन वाली महिलाओं के एक ही पार्टनर के साथ संबंध है जबकि पुरुषों के साथ इससे उलट नतीजे सामने आए.
 
ये भी पढ़ें :- वजन को जल्दी से कम करना है? डाइट में जरूर शामिल करें ये 3 फल

रिसर्च के नतीजे

रिसर्च में ये भी पाया गया कि महिलाओं का एक ही पार्टनर होने का कारण और महिलाओं का यौन व्यवहार सामाजिक कारकों से भी अधिक प्रभावित हो सकता है, जबकि पुरुषों में ये हार्मोन सिर्फ कई साथियों के साथ संबंध बनाने से जुड़ा है. साथ ही टेस्टोस्टेरोन लेवल पर रिसर्च करने वाले शोधकर्ताओं ने लोगों के रिश्ते की स्थिति को भी ध्यान में रखा. जैसे जो पुरुष पिता, विवाहित या लिव-इन-रिलेशन में थे, उनमें हार्मोन का स्तर कम पाया गया. इसके अलावा लोगों की उम्र, वजन, स्वास्थ्य और मौसम का भी हिसाब लगाया गया. आमतौर पर गर्मियों में पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन लेवल कम होता है और महिलाओं में यह अधिक होता है.

द जर्नल ऑफ सेक्स रिसर्च में प्रकाशित नतीजों में पाया गया कि पुरुषों और महिलाओं की यौन इच्छा उनके टेस्टोस्टेरोन के स्तर के आधार पर अलग नहीं है. लेकिन उनके लिए कई कारक जिम्मेदार है, ऐसे में पुरुषों में अपने साथी को धोखा देने की संभावना अधिक है. 

ये भी पढ़ें :- दूध में घी डालकर पीया है कभी? ये फायदे जानकर आज से कर देंगे स्टार्ट

Trending news