Men Health Tips: पुरुषों में स्पर्म काउंट कम करती हैं उनकी ये गलत आदतें, पड़ सकता है पछताना
Advertisement

Men Health Tips: पुरुषों में स्पर्म काउंट कम करती हैं उनकी ये गलत आदतें, पड़ सकता है पछताना

Sperm Count :  कुछ गलत आदतें आपके स्पर्म काउंट पर बुरा असर डाल सकती हैं. ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम यहां आपको बताएंगे कि आपको किन आदतों को आज ही छोड़ देना चाहिए? 
 

Men Health Tips: पुरुषों में स्पर्म काउंट कम करती हैं उनकी ये गलत आदतें, पड़ सकता है पछताना

Reasons For Low Sperm Count In Men: क्या आपको पता है कि आपकी कुछ गलत आदतें आप पर भारी पड़ सकती हैं? जी हां कुछ गलत आदतें आपके स्पर्म काउंट पर बुरा असर डाल सकती हैं. ज्यादा तनाव, गलत खानपान और गलत लाइफस्टाइल के कारण आपकी प्रजनन क्षमता प्रभावित हो सकती है.ऐसे में अगर आपकी सेक्स ड्राइव में कुछ समस्या हो रही है तो इसके पीछे कुछ आदते हो सकती हैं. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि आपको किन आदतों को आज ही छोड़ देना चाहिए? 
पुरुषों में स्पर्म काउंट कम करती हैं उनकी ये गलत आदतें-
तनाव लेना-

क्या आपको भी  बात-बात पर तनाव हो जाता है. तो सावधान हो जाएं क्योंकि पुरुषों में तनाव के कारण भी स्पर्म काउंट कम हो सकता है. पुरुषों में चिंता और तनाव के कारण स्मर्म की गुणवत्ता कम हो जाती है. इसलिए आप आज से ही खुश रहने को कोशिश करें और तनाव से दूर रहें.
एक्सरसाइज न करना-
एक्सरसाइज (excercise) न करने के कारण आपको मोटापे की समस्या का सामना करना पड़ सकता है. वहीं मोटापे के कारण आपके स्पर्म की गतिशीलता धीमी हो जाती है. जिसका असर आपकी सेक्स लाइफ पर पड़ता है. इसलिए आप आज से ही एक जगह बैठने की आदत को छोड़ दें.वहीं पुरुषों को रोजाना एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए.
रात को देर से सोने की आदत-
रात को देर से सोने के कारण आपको तनाव और मोटापे की समस्या होती है. जिसकी वजह से स्पर्म काउंट कम हो सकता है. साथ ही रात को जागने के कारण आपका दिमागी रूप से भी परेशान रहते हैं और आपकी इम्यूनिटी भी कमजोर होती है. इसलिए रात में देर से सोने की आदत से आज ही बदलें.
शराब पीने की आदत-
शराब, तंबाकू का सेवन पुरुषों के लिए हानिकारक हो सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि शराब का अधिक सेवन करने से टेस्टोस्टेरोन (testosterone) पर बुरा प्रभाव पड़ता है. जिसकी वजह से आपके स्पर्म की संख्या पर भी इसका असर पड़ता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

 

 

Trending news