Men Health Tips: पुरुष जरूर खाएं ये सप्लीमेंट्स, प्रजनन क्षमता होगी बेहतर
Advertisement

Men Health Tips: पुरुष जरूर खाएं ये सप्लीमेंट्स, प्रजनन क्षमता होगी बेहतर

Supplements for Fertility: पुरुषों में इंफर्टिलिटी की समस्या एक आम समस्या बनती जा रही है.  ऐसे में आप कुछ सप्लीमेंट्स का सहारा ले सकते हैं. हम यहां आपको बताएंगे कि पुरुषों की प्रजनन क्षमता बढ़ाने वाले सप्लीमेंट्स के बारे में बताएंगे. चलिए जानते हैं.

Men Health Tips: पुरुष जरूर खाएं ये सप्लीमेंट्स, प्रजनन क्षमता होगी बेहतर

Supplements For Men: पुरुषों में इंफर्टिलिटी की समस्या एक आम समस्या बनती जा रही है. वहीं प्रजनन क्षमता कम होने के कारण ज्यादातर कपल्स को महंगे ट्रीटमेंट की तरफ जाना पड़ता है. ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम यहां आपको बताएंगे कि आपको क्या करना चाहिए.इसके लिए आप विटामिन, मिनरल, एंटीऑक्सीडेंट्स (Vitamins, Minerals, Antioxidants) का सेवन करें. वहीं ऐसे में आप कुछ सप्लीमेंट्स का सहारा भी ले सकते हैं. हम यहां आपको बताएंगे कि पुरुषों को किन सप्लीमेंट्स का सेवन करना चाहिए.

पुरुष अपनी प्रजनन क्षमता बढ़ाने के लिए करें इन सप्लीमेंट्स का सेवन-

विटामिन बी12 (Vitamin B 12)-
विटामिन बी12 भी एक जरूरी विटामिन है जो सेल की एनर्जी के लिए जिम्मेदार है.स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए विटामिन बी12 एक जरूरी सप्लीमेंट माना जाता है विटामिन बी12 के अलावा फोलेट को भी स्पर्म काउंट बढ़ाने में फायदेमंद सप्लीमेंट है. 

जिंक (zinc)-
पुरुषों के लिए जिंक एक जरूरी सप्लीमेंट होता है.इससे मेल हार्मोन टेस्टोस्टेरोन बढ़ता है. फर्टिलिटी की उम्मीद भी बढ़ती है क्योंकि जिंक स्पर्म काउंट बढ़ाता है. वहीं अगर जिंक का स्तर शरीर में कम है तो इनफर्टिलिटी की समस्या हो सकती है.वैसे तो अंडे में या सब्जियों में जिंक की अच्छी मात्रा पाई जाती है पर अगर आप किसी कारण से जिंक युक्त फूड्स का सेवन नहीं कर पाते हैं तो जिंक सप्लीमेंट भी ले सकते हैं.
ओमेगा-3 (Omega 3)
पुरुषों में फर्टिलिटी (fertility) की संभावना बढ़ाने के लिए आप ओमेगा 3 फैटी एसिड का सेवन करें. अगर आप नैचुरल फूड्स में इसे ढूंढ रहें हैं तो मेवे, अलसी, मूंगफली,टोफू, ब्रोकली, सरसों के बीज,आदि में ये फैट पाया जाता है. वहीं आप ओमेगा 3 फैटी एसिड सप्लीमेंट का सेवन भी कर सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news