बिना धूप के भी लंबे समय तक टिके रहेंगे ये Low Light Plants, घर में ऐसे लगाएं
Advertisement

बिना धूप के भी लंबे समय तक टिके रहेंगे ये Low Light Plants, घर में ऐसे लगाएं

Low Light Houseplants: कुछ पौधे ऐसे हैं जो कम रोशनी में भी आसानी से ग्रो करते हैं. इन्हें लगाना आसान है और ज्यादा रखरखाव की जरूरत नहीं पड़ती.

बिना धूप के भी लंबे समय तक टिके रहेंगे ये Low Light Plants, घर में ऐसे लगाएं

नई दिल्ली: अगर आप पौधों (Plants) को घर के अंदर गमले में लगाकर रखना चाहते हैं, लेकिन घर में रोशनी और धूप न आने की वजह से नहीं लगा पा रहे, तो कुछ पौधे ऐसे हैं, जिन्हें आप घर में आसानी से लगा सकते हैं. इन पौधों को ज्यादा सनलाइट की जरूरत नहीं पड़ेगी और ये बिना धूप के भी ग्रो करेंगे.

  1. Low Light Plants को घर में कम रोशनी में भी लगा सकते हैं.
  2. ये बिना धूप के भी आसानी से ग्रो करते हैं.
  3. इनका रखरखाव भी आसान है.

कास्ट आयरन प्लांट (Cast Iron Plant)

इस प्लांट को अपनी क्वालिटीज की वजह से ही ये नाम मिला है. अगर आपको पौधे लगाने का ज्यादा अनुभव नहीं है, तो इस प्लांट को लगाना आपके लिए सही रहेगा क्योंकि, इसे ज्यादा रखरखाव की जरूरत नहीं पड़ती और ये बिना धूप के आसानी से ग्रो करता है.

ज़ीज़ी प्लांट (ZZ Plant)

जी़जी़ प्‍लांट दो तरह का होता है एक में पत्ते हरे होते हैं और दूसरी वैरायटी में काले रंग के पत्ते होते हैं. इस पौधे को ज्यादा पानी या रखरखाव की जरूरत नहीं होती, बस इसे ऐसी जगह पर रखें, जहां हल्की नमी रहती हो.

लिली (Lily Plant)

लिली के पौधे को भी ज्यादा धूप की जरूरत नहीं होगी. इसे घर में आसानी से उगा सकते हैं. घर की हवा को शुद्ध रखने के साथ ये लंबे समय तक टिकने वाला पौधा है. 

रोज बस इस तरह खाएं हल्दी, इन बीमारियों को दूर करने का है सबसे कारगर तरीका

सिंगोनियम प्लांट (Syngonium plant)

इसे एरोहेड भी कहा जाता है क्योंकि, इसके पत्ते तीर के सिरे जैसे होते हैं. ये पौधा हवा को शुद्ध करता है. इसे आप कटिंग से आसानी से बॉटल या फ्लावर पॉट में लगा लें या फिर मिट्टी में गमले में भी लगा सकते हैं. 

स्नेक प्लांट (Snake Plant)

स्‍नेक प्‍लांट को भी ज्यादा रोशनी जरूरत नहीं होती. ये पौधा घर में लगाने से वातावरण शुद्ध होगा. इसे भी आप मिट्टी या पानी में लगा सकते हैं. इसका रखरखाव आसान है और रोज पानी देने की जरूरत नहीं होगी. इसे बेडरूम या लिविंग रूम में रख सकते हैं.

वीपिंग फिग ट्री (Weeping Fig Tree)

वीपिंग फिग ट्री जल्दी से ग्रो करने वाला पौधा है, इसे लाइट की जरूरत तो नहीं होती, लेकिन इसे नियमित रूप से पानी दें और ट्रिमिंग करते रहें.

चाइनीज एवरग्रीन (Chinese Evergreen)

इस पौधे को एग्लोनेमा भी कहा जाता है. इसे ज्यादा रोशनी की जरूरत नहीं होती, लेकिन पौधे को ग्रो करने के लिए हल्के गर्म तापमान की जरूरत होती है.

Trending news