मैट्रिमोनियल साइट पर ढूंढ रहे हैं रिश्ता, ऐसे पता लगाएं प्रोफाइल की सच्चाई
Advertisement

मैट्रिमोनियल साइट पर ढूंढ रहे हैं रिश्ता, ऐसे पता लगाएं प्रोफाइल की सच्चाई

आज के दौर में  मैट्रिमोनियल साइट पर रिश्ता ढूंढना भी बेहद मुश्किल होता जा रहा है. क्योंकि इंटरनेट के इस दौर में धोखाधड़ी के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. ऐसी साइट पर भी सही प्रोफाइल की पहचान करना भी मुश्किल होता जा रहा है. तो आइए जानें कैसे पता लगाएं प्रोफाइल की सच्चाई.

 

मैट्रिमोनियल साइट पर ऐसे पता लगाएं प्रोफोइल की सच्चाई

नई दिल्ली: युवाओं के पास आज के दौर में अच्छा पार्टनर ढूंढ़ने के बहुत सारे विकल्प मौजूद होते हैं. इन्हीं में से एक है मैट्रिमोनियल साइट. अधिकतर युवा शादी के लिए मैट्रिमोनियल साइट पर खुद को रजिस्टर करते हैं. हालांकि, इससे मुकरा नहीं जा सकता है कि इंटरनेट पर मौजूद इन मैट्रिमोनियल साइट्स पर धोखाधड़ी के मामले भी बढ़ रहे हैं. ऐसे में किसी भी शख्स के लिए ये पहचान कर पाना मुश्किल होता है कि कौन-सा प्रोफाइल सही है. क्योंकि कुछ लोग अपनी झूठी प्रोफाइल बनाकर या अपनी डिटेल्स दूसरे व्यक्ति से छिपाकर सामने वाले व्यक्ति को धोखा देने की कोशिश में रहते हैं. इसके अलावा कई बार तो कुछ मामलों में लोग पैसों की भी डिमांड कर देते हैं. ऐसी स्थिति से निपटने के लिए हम आपको बताएंगे कि कैसे आप मैट्रिमोनियल साइट पर रिश्ता ढूढंते वक्त दूसरे व्यक्ति के प्रोफाइल की सच्चाई पता लगा सकते हैं. 

  1. मैट्रिमोनियल साइट पर कैसे पता करें प्रोफाइल की सच्चाई
  2. इन टिप्स को फॉलो करके पता लग पाएंगी सच्चाई
  3. इंटरनेट के इस दौर में धोखाधड़ी से बचाएंगे ये टिप्स

एक फोटो बयां करती हैं बहुत कुछ, ऐसे करें पहचान 

कहते हैं कि फोटो बहुत कुछ बयां करती है. किसी भी साइट पर प्रोफाइल बनाने से पहले आपको अपनी फोटो अपलोड करनी होती है. असल में एक सही मैट्रिमोनियल आईडी के लिए प्रोफाइल फोटो बेहद जरूरी होता है. ऐसे में आप ऐसी कोई भी आईडी शॉर्टलिस्ट न करें, जिसमें फोटो ही न हो. इसके अलावा फोटो देखकर उम्र का सही अंदाजा भी आप लगा सकते हैं. वहीं अगर किसी की फोटो को बहुत ज्यादा एडिट किया गया हो तो उनसे भी दूरी बनाना उचित है.

मूलभूत जानकारी से पता लगाएं सच्चाई

इसके अलावा किसी भी मैट्रिमोनियल साइट पर आईडी बनाने से पहले अपनी कुछ मूलभूत जानकारी देनी होती है, लेकिन अगर आपको किसी के प्रोफाइल पर ये मूलभूत जानकारी न पाएं तो ऐसे लोगों से दूरी बनाएं. इसके अलावा अगर किसी ने ये जानकारी दी हो तो उसकी जांच करें. अगर आपको कुछ भी संदेह होता है तो अगला कदम सोच समझकर ही बढ़ाएं.

जल्दी-जल्दी प्रोफाइल एडिट करने वालों से रहें सावधान

कई लोग मैट्रिमोनियल साइट पर जल्दी-जल्दी अपनी प्रोफाइल एडिट करते हैं. जैसी की जल्दी-जल्दी फोटो बदलना, कास्ट बदलना. ऐसी स्थिति में ऐसे लोगों से आपको सतर्क रहने की जरूरत है. क्योंकि ऐसे लोगों के प्रोफाइल में बहुत कम सच्चाई होती है.

पैसे मांगने वालों से हो जाएं सावधान

अगर आपसे इस साइट से किसी भी प्रोफाइल के माध्यम से कोई पैसा मांगता है तो जरा सावधान हो जाइए. क्योंकि मैट्रिमोनियल वेबसाइट के जरिए बहुत से लोगों ने दूसरे लोगों से ऑनलाइन धोखाधड़ी की है इसलिए अगर कोई व्यक्ति मैट्रिमोनियल साइट के जरिए आपसे पैसे मांगता है तो उससे दूरी बनाएं.

लाइव टीवी

Trending news