Healthy Liver Tips: खराब आदत से लिवर हुआ डैमेज? 5 चीजों को खाकर ऐसे करें हिफाजत
topStories1hindi1465398

Healthy Liver Tips: खराब आदत से लिवर हुआ डैमेज? 5 चीजों को खाकर ऐसे करें हिफाजत

Best Diet For Liver: लिवर हमारे शरीर का एक बेहद अहम अंग है जिसकी मदद से कई बॉडी फंक्शंस में मदद मिलती है, लेकिन जो लोग शराब पीते हैं उनके लिवर पर काफी बुरा असर पड़ता है. 

Healthy Liver Tips: खराब आदत से लिवर हुआ डैमेज? 5 चीजों को खाकर ऐसे करें हिफाजत

Food For Healthy Liver: हम सभी इस बात से वाकिफ हैं कि शराब पीना एक सामाजिक बुराई है, इससे हमारी सेहत को काफी नुकसान होता है, खासकर इससे लिवर फिलयर होने की आशंका सबसे ज्यादा होती. जो लोग बार-बार अल्कोहल का सेवन करते हैं उनका लिवर काफी कमजोर होने लगता है. इससे बचने के लिए सबसे पहले जरूरी है कि हम इस बुरी आदत से जितनी जल्दी हो सके तौबा कर लें और हेल्दी डाइट लेना शुरू कर दें. 

लिवर को बचाने के लिए खाएं ये 5 चीजें
लिवर की मदद से सभी तरह के फैट्स प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट को मैनेज करना आसान हो जाता है, कई हेल्दी फूड्स की मदद से लिवर की कमजोरी को दूर किया जा सकता है. अनहेल्दी लिवर के कारण कई मेटाबॉलिक डिसऑर्डर्स हो सकते हैं जिनमें टाइप-2 डायबिटीज काफी आम है. आइए जानते हैं कि आपको इस अंग को बचाने के लिए क्या-क्या चीजें खानी चाहिए. 

1. ओटमील Oatmeal
ओटमील का सेवन डाइट में फाइबर को शामिल करने का एक आसान तरीका है, ये न्यूट्रिएंट हमारे डाइजेशन में मददगार हैं साथ ही लिवर को भी हेल्दी रखने में अहम रोल अदा करते हैं. इसे नाश्ते में खाया जा सकता है.

2. ग्रीन टी Green tea
अगर एक दिन में आप 2 बार ग्रीन टी पिएंगे तो लिवर कैंसर से बचने में काफी मदद मिलेगी. हालांकि इस बात का ख्याल रखें कि ग्रीन टी का सेवन जरूरत से ज्यादा न करें वरना फायदे की जगह नुकसान हो जाएगा.

3. अंगूर Grapes
अगर आप आप आज से ही रेगुलर अंगूर खाना शुरू करेंगे तो ऐसा करने से लिवर हेल्दी होने लगेगा और कुछ ही दिनों में इसका असर बॉडी पर नजर आने लगेगा, क्योंकि तब तक आपके लिवर फंक्शन सही हो चुके होंगे

4. हरी पत्तेदार सब्जियां Green Leafy Vegetables
ये बात हर कोई जानता है कि अगर आप नियमित तौर से हरी पत्तेदार सब्जियां खाएंगे तो इससे पूरे शरीर के साथ लिवर को भी काफी फायदे मिलेंगे, इसलिए डाइट में पालक, केल, पत्तागोभी जरूर शामिल करें.

5. ऑलिव ऑयल Olive oil
भारत में ऑयली चीज और सेचुरेटेड फैट खाने का चलन काफी ज्यादा है जिसकी वजह से लिवर कमजोर होने लगता है. इसलिए जरूरी है कि आप हेल्दी कुकिंग ऑयल ही यूज करें. इसके लिए जैतून का तेल सबसे सेहतमंद विकल्प है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news