स्किन टोन के हिसाब से चुनें Lipstick और Eye Shadow, खूबसूरती में लगेंगे चार चांद
Advertisement

स्किन टोन के हिसाब से चुनें Lipstick और Eye Shadow, खूबसूरती में लगेंगे चार चांद

मेकअप में इस्तेमाल किए जाने वाले सभी ब्यूटी प्रोडक्ट्स स्किन टोन के अनुसार ही इस्तेमाल किए जाने चाहिए. बात जहां लिपस्टिक (Lipstick) और आईशैडो (Eye Shadow) की आती है तो इनका चयन करते समय कई बातों का ध्यान रखना चाहिए.

स्किन टोन के हिसाब से खरीदें मेकअप का सामान

नई दिल्ली: बात जहां मेकअप (Makeup) की आती है तो वहां कोई भी महिला किसी से पीछे नहीं रहना चाहती है. अपनी खूबसूरती को बढ़ाने के लिए वह एक से बढ़कर एक तरीके आजमाती है और बेहतरीन ब्यूटी प्रोडक्ट्स (Beauty Products) का इस्तेमाल करती है. मेकअप खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम करता है लेकिन कई बार ऐसा होता है कि मेकअप खूबसूरती को बढ़ाने के बजाय चेहरे को और खराब दिखाता है. इसकी वजह है, अपने स्किन टोन (Skin Tone) के हिसाब से ब्यूटी प्रोडक्ट्स का चुनाव न करना. मेकअप में इस्तेमाल किए जाने वाले सभी ब्यूटी प्रोडक्ट्स स्किन टोन के अनुसार ही इस्तेमाल किए जाने चाहिए. बात जहां लिपस्टिक (Lipstick) और आईशैडो (Eye Shadow) की आती है तो इनका चयन करते समय कई बातों का ध्यान रखना चाहिए.

  1. परफेक्ट लुक के लिए अपने स्किट टोन को पहचानना जरूरी है
  2. मेकअप प्रोडक्ट्स हमेशा स्किन टोन के हिसाब से ही खरीदें
  3. हर स्किन टोन पर अलग शेड की लिपस्टिक और आई शैडो सूट करता है

मेकअप प्रोडक्ट के लिए टिप्स
मेकअप प्रोडक्ट्स खरीदते समय इन बातों का खास ख्याल रखें, जैसे कि आपकी त्वचा का रंग कैसा है और कौन सा शेड आपके चेहरे को अधिक आकर्षक बनाएगा आदि. लिपस्टिक (Lipstick) और आईशैडो (Eye Shadow) खरीदते समय भी कई बातों का ध्यान रखा जाना चाहिए. इसके लिए जानिए कुछ टिप्स.

यह भी पढ़ें- Skin Care: जिंदगी का अहम हिस्सा है Face Mask, जानिए इससे जुड़ी अहम बातें

कैसे चुनें लिपस्टिक का शेड
मेकअप के लिए प्रयुक्त किए जाने वाले ब्यूटी प्रोडक्ट्स में लिपस्टिक का अहम रोल होता है. चेहरे को आकर्षक बनाने में लिपस्टिक बहुत मदद करती है. चेहरे की रंगत से मैच करती हुई लिपस्टिक लगाने से चेहरे के फीचर्स और उभर कर आते हैं.

साफ रंगत वालों के लिए
अगर आपकी रंगत एकदम साफ है यानी आपका कॉम्प्लेक्शन मिल्की व्हाइट (Milky White) है तो आपके पास लिपस्टिक के शेड का चयन करने के काफी विकल्प मौजूद हैं. आप बेबी पिंक या न्यूड पिंक, कोरल, नारंगी, पीच जैसे कलर्स का इस्तेमाल कर सकती हैं. मैट लिपस्टिक (Matte Lipstick) भी आपकी सुंदरता को बढ़ाने का काम करेगी. पर्पल (Purple) कलर के हल्के शेड और ब्राइट रेड कलर भी आप पर खूब फबेगा.

यह भी पढ़ें- Men Grooming Tips: दाढ़ी-मूंछों की अच्छी ग्रोथ के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय

गेहुंआ रंगत वालों के लिए
अगर आपका रंग गेहुंआ है (Wheatish) तो आप हल्के शेड की लिपस्टिक का इस्तेमाल कीजिए. हालांकि डार्क शेड्स भी आप पर अच्छे लगेंगे. गहरे गुलाबी और नारंगी रंग भी आप पर खिलेंगे. लिपस्टिक लगाते समय एक बात का ध्यान रखें कि आपका चेहरा उस समय डल दिखने के बजाय ब्राइट दिखना चाहिए.

सांवली रंगत वालों के लिए
अगर आपका रंग सांवला है (Dusky) तो आप रेड, ब्राउन या मैरून शेड की लिपस्टिक लगाएं. बहुत ज्यादा लाइट कलर्स या लाइट पिंक कलर का आप इस्तेमाल नहीं करेंगी तो बेहतर रहेगा.

स्किन टोन के अनुसार आईशैडो
आईशैडो आपकी आंखों को आकर्षक व खूबसूरत बनाने का काम करता है. इसलिए आईशैडो लगाते समय भी अपने स्किन टोन का खास ख्याल रखें. आईशैडो आपके चेहरे को आकर्षक बनाता है. वहीं एक आईशैडो का गलत चयन आपकी खूबसूरती को बिगाड़ भी सकता है.

यह भी पढ़ें- Skin Care: घर पर इन टिप्स से बनाइए हाथों को मुलायम और सुंदर

साफ रंगत वालों के लिए
अगर आपका रंग साफ है तो नीले या हरे शेड के हल्के रंग के आई लाइनर का चुनाव करें. रेड, ब्लू, ग्रीन, पिंक, पर्पल, गोल्ड जैसे कलर भी आपकी आंखों पर काफी खूबसूरत लगेंगे.

गेहुंआ रंगत वालों के लिए
गेहुंआ रंग की स्किन पर स्मोकी आइज (Smoky Eyes) बहुत सुंदर लगती हैं. इस रंगत वाली महिलाएं काले के बजाय भूरे और मोव कलर के आई लाइनर का इस्तेमाल करें. गेहुंए रंग की स्किन वाली महिलाओं पर हल्के और गहरे, दोनों ही रंग अच्छे लगते हैं. आप दिन के लिए मैट आईशैडो और रात के लिए ग्लिटर वाला आईशैडो इस्तेमाल करें.

सांवली रंगत वालों के लिए
अगर आप सांवले रंग की हैं तो आपके लिए ब्लैक आईलाइनर सबसे अच्छा है. आपकी आंखों पर डार्क और ब्राइट, दोनों तरह का आई मेकअप खूब फबता है। त्वचा सांवली है तो गोल्ड, कॉपर, मैक्स ब्राउन, ब्रॉन्ज, मैक्स बरगंडी जैसे आई शैडो लगाएं. आपको बहुत लाइट कलर के प्रयोग से आपको बचना चाहिए.

आप भी इन बातों पर गौर करके देखिए. चेहरे के अनुसार लगाई गई लिपस्टिक और आईशैडो आपके चेहरे को काफी आकर्षक बना देंगे.

लाइफस्टाइल से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news