इन लोगों को सबसे ज्यादा होती है विटामिन-डी की कमी, अभी सुधार लें अपनी गलती
topStories1hindi1123569

इन लोगों को सबसे ज्यादा होती है विटामिन-डी की कमी, अभी सुधार लें अपनी गलती

शरीर के विकास के लिए सभी प्रकार के विटामिन की जरूरत है. इसी तरीके से विटामिन-डी की भी जरूरत होती है. ऐसे कई लोग होते हैं, जिनमें काफी मात्रा में विटामिन-डी की काफी कमी होती है. तो चलिए जानते हैं कि किन लोगों को ज्यादा विटामिन-डी की कमी होती है.

इन लोगों को सबसे ज्यादा होती है विटामिन-डी की कमी, अभी सुधार लें अपनी गलती

नई दिल्ली: सभी जानते हैं कि शरीर को मजबूत बनाए रखने के लिए इम्यूनिटी बेहद मजबूत करनी होती है. शरीर के विकास के लिए जिस तरीके सभी विटामिन की जरूरत होती है, उसी तरह से विटामिन-डी की भी जरूरत होती है.  अगर हमारे शरीर में विटामिन डी की कमी होती है तो आपकी हड्डियां बढ़ती उम्र के साथ कमजोर हो सकती है. वैसे तो सभी लोगों को विटामिन डी की जरूरत होती है , लेकिन कुछ लोगों को विटामिन डी की ज्यादा जरूरत होती है. तो ऐसे लोगों को धूप सेंकने के अलावा विटामिन डी की गोलियां भी खानी चाहिए. तो चलिए जानते हैं कि किन लोगों में विटामिन डी की कमी ज्यादा होती है. 

नॉनवेज ज्यादा खाने वाले लोगों में हो सकती है दिक्कत 

नॉनवेज ज्यादा खाने वाले लोगों को विटामिन डी की कमी हो सकती है. दरअसल,  नॉनवेज प्रोटीन का हाई सोर्स है,  लेकिन विटामिन डी की पूर्ति के लिए सब्जियां-फल और धूप सेंकना भी बेहद जरूरी है. 

50 साल से ज्यादा उम्र वाले लोगों को भी होती है दिक्कत

इसके अलावा 50 साल से ज्यादा उम्र वाले लोग को भी विटामिन्स-डी की कमी हो सकती है. माना जाता है कि विटामिन डी की कमी होने से चिड़चिड़ापन, अनिद्रा, तनाव, अकेलापन या जोड़ों में दर्द होना जैसी समस्याएं होने लग जाती है. 

डॉर्क स्किन वाले लोगों को भी हो सकती है कमी

मीडिया रिपोर्ट के मुताबक, डार्क स्किन वाले लोगों में कीएपिडर्मल, त्वचा की सबसे पहली परत में अधिक मेलेनिन होता है, जिससे कि ऐसे लोगों को विटामिन डी की ज्यादा मात्रा की जरूरत होती है. 

ऑफिस जाने वाले लोगों को भी होती है दिक्कत

ऑफिस जाने वाले लोगों में विटामिन डी की कमी क्यों होती है. दरअसल, असल में ऑफिस जाने वालों को धूप सेंकने का टाइम नहीं मिल पाता, इसलिए ज्यादातर डेस्क जॉब करने वाले लोगों में विटामिन डी की कमी होती है. 

(डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दावे या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें.)

Trending news