हर सुबह लेते हैं Hot Shower तो हो जाएं सावधान, Tired और उनींदा बनाता है Bath का गलत तरीका
Advertisement

हर सुबह लेते हैं Hot Shower तो हो जाएं सावधान, Tired और उनींदा बनाता है Bath का गलत तरीका

सुबह गरम पानी से नहाना बहुत अच्‍छा लगता है लेकिन यह शरीर को इतना रिलेक्‍स कर देता है कि व्‍यक्ति को फिर से नींद आने लगती है. ऊर्जावान रहने के लिए नहाने का सही तरीका जानना जरूरी है.

(फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: सुबह-सुबह थकान (Tiredness) और उनींदा महसूस हो तो इसके पीछे वजह आपका नहाने (Bath) का गलत तरीका भी हो सकता है. दरअसल, हमारे देश के ज्‍यादातर हिस्‍सों में साल के कई महीनों में मौसम ठंडा या सुहावना होता है. ऐसे में लोग आमतौर पर हर सुबह गरम पानी से ही नहाते (Hot Shower) हैं और इससे बहुत रिलेक्‍स महसूस करते हैं. हालांकि ये बात कम ही लोग जानते हैं कि उनके नहाने का यही तरीका उनके लिए थकान की वजह होता है. 

  1. नहाने के गलत तरीके से लग सकती है थकान 
  2. जानें नहाने का सही तरीका 
  3. हॉट शॉवर लेने से आती है नींद  

गरम पानी से नहाने से आती है नींद 

गरम पानी से नहाने के बाद जैसे ही सामान्‍य या ठंडे तापमान में आते हैं, तो शरीर के तापमान में अचानक गिरावट आती है और इससे शरीर ज्‍यादा आराम की स्थिति में आ जाता है. ऐसे में नींद आने या थकान जैसा महसूस होता है. ऐसी स्थिति से बचने के लिए नहाने का सही तरीका (Right way to take bath) जानना जरूरी है. 

यह भी पढ़ें: क्या Corona Vaccine से पुरुष हो जाएंगे नपुंसक और महिलाएं बांझ? सरकार ने कहा- कोई वैज्ञानिक आधार नहीं

ये है नहाने का सही तरीका 

हॉट शॉवर लेने के बाद बाहर निकलने से ठीक पहले 30 सेकंड के लिए अपने शरीर पर ठंडा पानी (Cold Water) डालें और फिर से गरम पानी डाल लें. तापमान में हुआ ये बदलाव त्‍वचा के नीचे की बाल जैसी पतली खून ले जाने वाली केशिकाओं (Capillaries) को अंदर से खोल देता है, इससे शरीर में खून का प्रवाह बढ़ जाता है. इससे शरीर में ऊर्जावान महसूस होता है. 

तनाव से निपटने में बनाता है मजबूत 

द सन में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक एक रिसर्च में सामने आया है कि नहाने का यह तरीका तनाव (Stress) से निपटने की क्षमता बढ़ाता है. साथ ही इम्‍यून सिस्‍टम को बेहतर करने और फैट को जलाने में बहुत कारगर है. इसके अलावा हर दिन के लिए अच्‍छी योजना बनाना और उसे पूरा करने के लिए काम करना आपके दिन को बढ़िया बनाने में बहुत काम आएगा. 

Trending news