Kidney Stone की समस्या में तुरंत राहत देती है ये चीज, जानें इसके फायदे
Advertisement

Kidney Stone की समस्या में तुरंत राहत देती है ये चीज, जानें इसके फायदे

Kidney Stone: की समस्या में दर्द, कब्ज और पेट फूलने की समस्या हो सकती है. पथरी की समस्या है तो रोज इस चीज का इस्तेमाल करें. 

Kidney Stone की समस्या में तुरंत राहत देती है ये चीज, जानें इसके फायदे

नई दिल्ली: किडनी स्टोन (Kidney Stone) की समस्या में हेल्थ एक्सपर्ट ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की सलाह देते हैं. गर्म पानी (Warm Water) का सेवन किडनी में पथरी होने की समस्या में फायदेमंद माना जाता है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, पथरी के मरीजों को पूरे दिन में 3 से 4 लीटर पानी का सेवन करना चाहिए. जानिए किडनी स्टोन की समस्या में गर्म पानी पीने के फायदे-

  1. पथरी की वजह से पेट फूलने की समस्या हो जाती है.
  2. इसमें भी गर्म पानी का सेवन फायदेमंद होगा.
  3. गर्म पानी पीने से पेट दर्द में राहत मिलती है.

थकान की समस्या दूर होगी

पथरी की समस्या में थकान महसूस होती है. ऐसे में गुनगुने पानी का सेवन आपके लिए फायदेमंद होगा. इससे कोशिकाओं में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट सक्रिय होते हैं, जो शरीर के अंदर की परेशानी को दूर करते हैं और आप एक्टिव रहते हैं.

डाइजेशन से जुड़ी प्रॉब्लम में

पथरी की समस्या में पेट में दर्द और कब्ज की शिकायत भी हो जाती है. ऐसे में रोज सुबह खाली पेट गर्म पानी का सेवन आपको फायदा पहुंचाएगा. डाइजेशन से जुड़ी प्रॉब्लम को गर्म पानी पीकर दूर कर सकते हैं. नियमित रूप से गर्म पानी पीने से अपच और गैस की समस्या नहीं होगी.

मिलेगा ये फायदा

किडनी स्टोन की समस्या में पानी का बहाव कम हो जाता है या फिर रुक जाता है. शरीर में पानी के बहाव को बेहतर करने के लिए गुनगुना पानी पीने की सलाह दी जाती है. 

गैस ही नहीं इन वजहों से भी होती है पेट फूलने की समस्या, जानें कैसे ठीक होगी ये प्रॉब्लम

बहुत अधिक मात्रा में न पिएं

पथरी की वजह से पेट फूलने की समस्या हो जाती है. इसमें भी गर्म पानी का सेवन फायदेमंद होगा. गर्म पानी पीने से पेट दर्द में भी राहत मिलती है, लेकिन ध्यान रखें कि बहुत अधिक मात्रा में गर्म पानी न पिएं. इससे आपकी परेशानी बढ़ सकती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news