Health Tips: ठंड में बर्दाश्त के बाहर होता जा रहा है जोड़ों का दर्द, अभी बना लें इन फूड्स से दूरी
Advertisement

Health Tips: ठंड में बर्दाश्त के बाहर होता जा रहा है जोड़ों का दर्द, अभी बना लें इन फूड्स से दूरी

High uric acid symptoms: बॉडी में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ने से गठिया जैसी गंभीर बीमारी भी हो सकती है. कई बार इसके क्रिस्टल दिल को भी नुकसान पहुंचाते हैं.

फाइल फोटो

Uric acid treatment: यूरिक एसिड एक तरह का अपशिष्ट पदार्थ होता है जो हमारे शरीर में होता है. बॉडी में जमा यूरिक एसिड पेशाब के रास्ते बाहर निकलता है लेकिन जब किडनी ठीक से काम नहीं करती है तो यह शरीर में ही जमा होने लगता है. इसकी वजह से गाउट और किडनी की पथरी समेत कई दिक्कतें बढ़ती हैं. सर्दियों में यह और ज्यादा मुसीबत बन जाती है क्योंकि इसके क्रिस्टल बॉडी के जोड़ों में जमा होकर भयानक दर्द देते हैं. इसके लेवल को कंट्रोल करने के लिए जरूरी है आप जो खाना खा रहे हैं वो कम यूरिक एसिड वाला हो क्योंकि इसका लेवल बढ़ने से गठिया जैसी गंभीर बीमारी भी हो सकती है. कई बार इसके क्रिस्टल दिल को भी नुकसान पहुंचाते हैं.

इन चीजों से बना लें दूरी

1. मीठा खाना-पीना ज्यादातर लोगों को पसंद होता है. बता दें कि इनमें फ्रुक्टोज की मात्रा काफी ज्यादा होती है जो गाउट का खतरा पैदा करती है. अगर आपको जोड़ों में दर्द की दिक्कत है तो ठंड के मौसम में चीनी या मीठे चीजों से दूरी रखें.

2. एक रिसर्च की मानें तो शराब में प्यूरीन काफी मात्रा में पाया जाता है. अगर कोई शख्स रोज शराब या बियर का सेवन करता है तो उसके बॉडी में यूरिक एसिड की मात्रा भी बढ़ने लगती है. इसके साथ ही जोड़ों का दर्द भी बढ़ने लगता है.

3. एक रिसर्च बताती है कि पालक, फूलगोभी, मशरूम, हरी मटर और शतावरी में प्यूरीन काफी मात्रा में पाया जाता है जो बॉडी में यूरिक एसिड के लेवल को बढ़ा देता है. कोशिश करें कि सर्दियों में इनसे दूरी रखें. इसके साथ ही मीट और सीफूड  के शौकीन को भी इनसे दूरी रखनी चाहिए वरना उनके शरीर में भी यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news