डिनर के बाद टहलने से मिलेंगे ये चमत्कारिक फायदे, हमेशा फिट रहेंगे आप
Advertisement

डिनर के बाद टहलने से मिलेंगे ये चमत्कारिक फायदे, हमेशा फिट रहेंगे आप

Walking benefits: वॉक करना सेहत के लिए फायदेमंद है लेकिन क्या खाने के बाद टहलना ठीक है. आइए जानें, रात के बाद टहलने (walk after dinner) से क्या होता है.

रात में खाने के बाद टहलने से होते हैं ये फायदे (फाइल फोटो)

नई दिल्ली : Walk After Dinner: क्या आप दिनभर वर्कआउट या वॉक का समय नहीं निकाल पाते? तो आपके लिए खुशखबरी है, जी हां, दिनभर अगर आपको वॉक करने का वक्त नहीं मिलता तो आप डिनर के बाद थोड़ी देर टहलने निकल सकते हैं. आज हम आपको बताएंगे आखिर वे कौन से कारण है जिनकी वजह से रात को खाने के बाद टहलना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. आइए जानें. 

  1. मानसिक स्वास्थ्य होता है बेहतर
  2. नींद में होता है सुधार
  3. रक्तचाप रहता है नियंत्रि‍त

क्या कहती है रिसर्च

इस संबंध में कई रिसर्च भी आ चुके हैं. इसके मुताबिक, खाने के बाद थोड़ी देर टहलने से ब्लड शुगर के स्तर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. इससे नींद में सुधार हो सकता है और दिल की सेहत अच्छी रहती है.

डिनर के बाद वॉक के फायदे 

गैस और सूजन को करता है कम

2020 के एक शोध के अनुसार, रात में खाने के बाद वॉक करने से इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम (IBS) वाले लोगों में गैस और सूजन जैसे लक्षणों में सुधार होता है. खाने के बाद टहल कर लोग अपने लक्षणों को 50% तक कम कर सकते हैं. शोधकर्ताओं का मानना है कि जैसे-जैसे आप वॉक करते हैं पाचन तंत्र उत्तेजित होता है और खाना पचने में आसानी होती है.

ये भी पढ़ें :- आज से ही खाना शुरू कर दें मशरूम, नॉन वेज डाइट से भी ज्यादा फायदेमंद

ब्लड शुगर को करता है कंट्रोल

डिनर करने के बाद आमतौर पर ब्लड शुगर बढ़ जाती है, खासकर जब आपने खाने में कार्बोहाइड्रेट का सेवन किया हो. ये ब्लड शुगर का लेवल अस्थायी होता है. लेकिन अत्यिधिक ब्लड शुगर बढ़ने से इंसुलिन अधिक मात्रा में बनता है. ऐसे में वॉक करने से ये नियंत्रि‍त रहता है. 

मानसिक स्वास्थ्य होता है बेहतर

वॉक करना यूं भी मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है. चलने से एड्रेनालाईन और कोर्टिसोल सहित तनाव हार्मोन कम होता है. वॉक करने से शरीर एंडोर्फिन छोड़ता है जो नैचुरल दर्द निवारक की तरह काम करता है. ये बेचैनी को कम करते हैं, मूड को बढ़ावा देते हैं, तनाव को कम करते हैं. कुल मिलाकर ये मानसिक स्वास्थ्य बेहतर बनाता है.

नींद में होता है सुधार

अगर आपको रात को नींद नहीं आती तो डिनर के बाद जरूर वॉक करना चाहिए. ऐसा करने से अनिद्रा की समस्या दूर होगी और बेहतर नींद ले पाएंगे.

ब्लड प्रेशर रहेगा कंट्रोल

रोजाना डिनर के बाद टहलने से आप रक्तचाप और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं, जो हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छा है. यह दिल के रोगों और स्ट्रोक से बचाता है.

ये भी पढ़ें :- घर बैठे-बैठे करना चाहते हैं कुछ काम तो ये रहे कमाई के सबसे आसान तरीके

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news