White Hair: किचन में रखे इन बीजों से सफेद बालों में फिर से आएगा कालापन, 2 तरीकों से करें इस्तेमाल
topStories1hindi1238367

White Hair: किचन में रखे इन बीजों से सफेद बालों में फिर से आएगा कालापन, 2 तरीकों से करें इस्तेमाल

White Hair Problems Solution: हम में से कोई ये नहीं चाहता कि उसके बाल कम उम्र में ही पकने लगें, ऐसे में सफेद बालों को फिर से काला बनाना है तो इसके लिए सरसों के बीजों का इस्तेमाल करें.

 

White Hair: किचन में रखे इन बीजों से सफेद बालों में फिर से आएगा कालापन, 2 तरीकों से करें इस्तेमाल

Mustard Seeds For Premature White Hair: प्रदूषण, टॉक्सिक वातावरण, अनहेल्दी डाइट, तेजी से बदलती लाइफस्टाइट और केमिकल बेस्ट प्रोडक्ट के कारण हमारे बालों को काफी नुकसान पहुंचता है, इससे ये बेजान और रूखे होने लगते है. सबसे बड़ी परेशानी तब आती है जब 25 से 30 साल के युवाओं के सिर पर सफेदी दिखने लगती है. बाल पकने के कारण उन्हें शर्मिंदगी और लो कॉन्फिडेंस से दो-चार होना पड़ता है, ऐसे में जरूरी है कि आप इसका उपाय अपने किचन में ही खोज निकालें.

सरसों के बीजों के जरिए बालों को करें काला
सफेद बालों को फिर से काला करने के लिए आप सरसों के बीजों का इस्तेमाल (Mustard Seeds for White Hair) कर सकते हैं, क्योंकि इसके जरिए बालों को जड़ों से पोषण मिलेगा. साथ ही इससे हेयर फॉल (Hair Fall), हेयर डैमेज (Hair Damage) और डैंड्रफ (Dandruff) की समस्याओं से निजात मिल जाएगी. 

बालों के सेहत के मामले सरसों के बीज (Mustard Seeds) चमत्कार कर सकते हैं. सरसों के बीजों में विटामिन ए (Vitamin A) पाया जाता है, ये वो पोषक तत्व है जिसके जरिए स्कैल्प के पोषण और हेयर रिजेनरेशन (Hair Regeneration) और कोलाजेन (Collagen) को बूस्ट करने में मदद मिलती है.
 

इसके अलावा सरसों के बीजों (Mustard Seeds) में प्रोटीन, कैल्शियम, ओमेगा-3 और विटामिन ई जैसे अहम न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं. जो बालों को मजबूती और उसमें दोबारा कालापन लाने का काम करते हैं. विटामिन ई में एंटी ऑक्सिडेंट प्रॉपर्टीज पाई जाती है जो स्कैल्प में फ्री रेडिकल एक्टिविटीज को रोकती है.

सरसों के बीजों को कैसे करें इस्तेमाल?

1. तेल का करें यूज
सरसों के बीजों से निकाला गया तेल बालों की सेहत के लिए किसी औषधि से कम नहीं है. सबसे पहले तेल को गर्म कर लें और फिर इसे बालों और स्कैल्प पर मालिश करें. इससे जड़ों में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाएगा और बाल धीर-धीरे डार्क होने लगेंगे

2. हेयर मास्क करें तैयार
सबसे पहले सरसों की बीजों को पीस लें और उसे सुखाकर पाउडर तैयार कर लें. अब एक साफ बर्त लें और इसमें एक चम्मच सरसों का पाउडर और एक अंडा मिक्स कर लें. अब इसमें नारियल और अरंडी का तेल मिक्स करते हुए हेयर मास्क तैयार कर लें और बालों में जड़ों तक लगा लें. आखिर में शैम्पू और साफ पानी से सिर धो लें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

लाइव टीवी



Trending news