High Cholesterol: बैड कॉलेस्‍ट्रॉल की हो जाएगी छुट्टी बस करना होगा इन फूड्स को डाइट में शामिल
topStories1hindi1389363

High Cholesterol: बैड कॉलेस्‍ट्रॉल की हो जाएगी छुट्टी बस करना होगा इन फूड्स को डाइट में शामिल

Bad Cholesterol: नसों में बैड कॉलेस्‍ट्रॉल का जमना जानलेवा होता है इसलिए आपको ऐसे फूड्स का सेवन करना चाहिए जो बढ़े कॉलेस्‍ट्रॉल लेवल को कम करने में सहायक हो. सही लाइफस्टाइल और खान-पान के जरिए हाई कॉलेस्‍ट्रॉल को कम करना आसान हो जाता है.

High Cholesterol: बैड कॉलेस्‍ट्रॉल की हो जाएगी छुट्टी बस करना होगा इन फूड्स को डाइट में शामिल

Foods To Reduce Cholesterol: कॉलेस्‍ट्रॉल एक मोम जैसा पदार्थ होता है जो नसों में भर जाता है, जिसके कारण बल्ड फ्लो सही से नहीं हो पाता है. बढ़े हुए कॉलेस्ट्रोल को कंट्रोल करना बहुत जरूरी है क्योंकि ये कई बार जानलेवा भी साबित हो सकता है. शरीर में कॉलेस्‍ट्रॉल लेवल बढ़ने के कारण हार्ट अटैक की घटनाएं कई बार सुनाई दे जाती हैं. हाई कॉलेस्‍ट्रॉल लेवल को आप सही लाइफस्टाइल के जरिए कंट्रोल कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपनी डाइट में कुछ चीजों को शामिल करना होगा. बैड कॉलेस्‍ट्रॉल को कम करने के लिए कुछ चीजों से दूरी बनाना भी जरूरी है.

ओट्स
बैड कॉलेस्‍ट्रॉल को कम करने के लिए ओट्स का सेवन कर सकते हैं. असल में ओट्स में सोल्यूबल फाइबर पाया जाता है. इसे आप रोज सुबह नाश्ते में खाएं. आप चाहें तो इसे दूध में मिलाकर या फिर इसे चटपटा बनाकर भी खा सकते हैं.

ड्राई फ्रूट्स
हाई कॉलेस्ट्रोल को कम करने के लिए आप काजू, अखरोट, बादाम आदि सूखे मेवों का सेवन करें. ड्राई फ्रूट्स में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है. इसके अलावा इनमें प्रोटीन और जरूरी न्यूट्रियंट्स मौजूद होते हैं.

सेब 
सेब का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है. ऐसा कहते हैं कि रोज एक सेब खाने से आपका स्वास्‍थ्‍य हमेशा अच्छा बना रहता है. सेब में डाइटरी फाइबर पाया जाता है जो नसों में जमे गंदे कॉलेस्‍ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. 

सोयाबीन
सोयाबीन में हाई मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. सोयाबीन से बनी चीजें जैसे कि टॉफू, सोया मिल्क हाई कॉलेस्‍ट्रॉल लेवल को घटाने में मदद करता है. आप चाहें तो सोयाबीन और टॉफू को अलग-अलग तरीकों से बनाकर अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news