काली मिर्च का इस तरह करें सेवन, बढ़ती है मर्दाना ताकत!
Advertisement

काली मिर्च का इस तरह करें सेवन, बढ़ती है मर्दाना ताकत!

Black Pepper: ऐसा माना जाता है कि गुणकारी काली मिर्च यौन क्रिया सहित शरीर के कार्यों के लिए फायदेमंद होती है. 

काली मिर्च का सेवन करके बढ़ा सकते हैं सेक्सुअल पॉवर (फाइल फोटो)

नई दिल्ली : Black Pepper यानी काली मिर्च मसालों के राजा के रूप में जानी जाती है, जिसमें विभिन्न प्रकार के सक्रिय पदार्थ होते हैं. ऐसा माना जाता है कि गुणकारी काली मिर्च यौन क्रिया (Sexual act) सहित शरीर के कार्यों के लिए फायदेमंद होती है. इस संबंध में कई शोध भी किए जा चुके हैं. ऐसे में जानना जरूरी है कि काली मिर्च का सेवन किस तरह से करें कि मर्दाना ताकत बढ़ाई जा सके.

  1. काली मिर्च के सेवन से प्रजनन क्षमता बढ़ती है
  2. काली मिर्च की तासीर गर्म होती है
  3. काली मिर्च के अर्क के सेवन से होता है फायदा

काली मिर्च पर एक शोध भी किया गया था जिसमें ये जानना था कि क्या पुरुषों की यौन क्रिया में सुधार के लिए काली मिर्च के अर्क का उपयोग किया जा सकता है. इस शोध को नर चूहों पर किया गया था. शोध के दौरान चार महीने के 36 स्वस्थ नर चूहों, जिनका वजन 25-30 ग्राम के बीच था, का इस्तेमाल किया गया और उन्हें चार में बांटा गया. रिसर्च के परिणामों से पता चला कि जिन चूहों को काली मिर्च का अर्क दिया गया था उनकी सेक्‍स पॉवर बढ़ी थी. शोधकर्ता इस निष्‍कर्ष पर पहुंचे कि काली मिर्च का अर्क संभावित रूप से यौन इच्छा को प्रभावित करता है. 

ये भी पढ़ें :- टॉल एंड हैंडसम होने का मिल गया 'फॉर्मूला'! ब्रेन से है कनेक्शन

कई शोधों में ये भी साबित हो चुका है कि काली मिर्च के सेवन से नैचुरली पुरुषों की प्रजनन क्षमता बढ़ती है. दरअसल, काली मिर्च के सेवन से पुरुषों में सेक्स हार्मोन टेस्टोस्टेरॉन का स्तर बढ़ जाता है. काली मिर्च में मौजूद मैग्नीशियम और जिंक से भरपूर टेस्टोस्टेरॉन बढ़ाने में मदद करते हैं. इतना ही नहीं, काली मिर्च शुक्राणुओं की संख्या भी बढ़ा देती है. काली मिर्च में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण स्ट्रेस हार्मोन को कम करते हैं जिससे फर्टिलिटी में सुधार होता है. जिंक शुक्राणुओं के विकास और मूवमेंट के लिए बहुत जरूरी है.

कैसे करें सेवन

- काली मिर्च की तासीर गर्म होती है, ऐसे में इसका रोजाना बहुत अधिक मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए. दिनभर में 1 से 2 टेबलस्पून से अधिक काली मिर्च का सेवन ना करें.
- काली मिर्च को ताजा पीसकर उसकी चाय बनाकर भी पी सकते हैं.
- इसके अलावा काली मिर्च को सब्जी तैयार करते समय इस्तेमाल कर सकते हैं.
- सलाद के ऊपर छिड़ककर इसका सेवन कर सकते हैं.
- काली मिर्च पाउडर में शहद को मिलाकर चाट सकते हैं. 

ये भी पढ़ें :- इस तरह धोएंगे बाल तो कभी नहीं होगी डेंड्रफ, जान लें ये तरीका

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news