Benefits Of Hibiscus: ब्लड शुगर और मेटाबॉलिज्म को बैलेंस करने के लिए, जानें हिबिस्कस कोम्बुचा के फायदे
Advertisement

Benefits Of Hibiscus: ब्लड शुगर और मेटाबॉलिज्म को बैलेंस करने के लिए, जानें हिबिस्कस कोम्बुचा के फायदे

Benefits Of Hibiscus Kombucha: हिबिस्कस कोम्बुचा लोग इसे चाय के रूप में सेवन करते हैं. यह थोड़ा मीठा और तीखा चमकता हुआ चमकीला गुलाबी, लाल रंग का पेय पदार्थ होता है, जो गुड़हल के फूल से तैयार किया जाता है. यह स्वास्थ्य के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. 

Benefits Of Hibiscus: ब्लड शुगर और मेटाबॉलिज्म को बैलेंस करने के लिए, जानें हिबिस्कस कोम्बुचा के फायदे

Hibiscus Kombucha For Health: पुरे शरीर में आंत के स्वास्थ्य की कभी बात ही नहीं होती है, जो पुरे शरीर के स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है. आज के दिनों में आंत के स्वास्थ्य पर बहुत ध्यान देने की आवश्यकता है. गुड़हल के रस का सेवन लगातार किया जा रहा है क्योंकि इसमें प्रोबायोटिक्स नामक बैक्टीरिया होते हैं, जो आंत से गंदगी को बाहर निकालने में मदद करते हैं. इसे रोजाना पीने से पथरी या किडनी से जुड़ी समस्या से भी राहत मिलती है. देखा जाए तो प्रोबायोटिक्स एक बेहतरीन स्वास्थ्य पूरक के रूप में काम करते हैं. आइए जानते हैं हिबिस्कस के और भी अनोखे फायदों के बारें में. 

प्रोबायोटिक्स  स्रोत
गुड़हल के पेय में कई तरह के अच्छे बैक्टीरिया होते हैं, जो प्रोबायोटिक्स के रूप में कार्य कर सकते हैं. इसे रोजाना सेवन करने से पाचन में सुधार, प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने, सूजन को कम करने, लीकी गट सिंड्रोम को रोकने और बहुत कुछ जैसे आंत स्वास्थ्य को अनुकूलित करते हैं. 

चयापचय के लिए फायदेमंद 
पेट के स्वास्थ्य में सुधार करने की क्षमता के कारण कोम्बुचा वजन घटाने के लिए प्रभावी माना जाता है. कोम्बुचा में एपिगैलोकैटेचिन-3-गैलेट पाया जाता है. इससे पेट से जुड़े समस्याएं खत्म हो सकती हैं और पाचन सुधार के लिए सबसे सक्षम माना जाता है. 

ब्लड शुगर को करें संतुलित 
यह रक्त शर्करा को कम करने में मदद करता है. शरीर में ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखने में गुड़हल कोम्बुचा काफी असरदार होता है.इसमें एसिटिक एसिड होता है, जो इन्सुलिन में सुधार करता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news