Dark Lips: आपके खूबसूरत होंठ हो रहे हैं काले? तुरंत छोड़ दें अपनी 5 बुरी आदतें
Advertisement

Dark Lips: आपके खूबसूरत होंठ हो रहे हैं काले? तुरंत छोड़ दें अपनी 5 बुरी आदतें

किसी भी शख्स के चेहरे की खूबसूरती के लिए होठों का अच्छा दिखना बेहद जरूरी है, लेकिन बदलते लाइफस्टाइल की वजह से अक्सर लोगों के होंठ काले (Dark Lips) पड़ जाते हैं जो टेंशन की वजह बनते हैं. छोड़ दें 5 बुरी आदतें कई लड़कियां अपने काले होंठों (Dark Lips) लिपस्टिक से छिपा लेती हैं लेकिन लड

Dark Lips: आपके खूबसूरत होंठ हो रहे हैं काले? तुरंत छोड़ दें अपनी 5 बुरी आदतें

नई दिल्ली: किसी भी शख्स के चेहरे की खूबसूरती के लिए होठों का अच्छा दिखना बेहद जरूरी है, लेकिन बदलते लाइफस्टाइल की वजह से अक्सर लोगों के होंठ काले (Dark Lips) पड़ जाते हैं जो टेंशन की वजह बनते हैं.

  1. होठों के डार्क होने से हैं परेशान?
  2. तुरंत करें 5 बुरी आदतों से तौबा
  3. कैसें करें काले होंठों का इलाज?
  4.  

छोड़ दें 5 बुरी आदतें

कई लड़कियां अपने काले होंठों (Dark Lips) लिपस्टिक से छिपा लेती हैं लेकिन लड़कों के पास तो ऐसा करने का भी ऑप्शन नहीं होता. इस परेशानी से बचने का सबसे अच्छा उपाय ये है कि हम वक्त रहते अपनी बुरी आदतों से तौबा कर लें ताकि ऐसी दिक्कतों से निजात मिल सके.

1. स्मोकिंग की लत

सिगरेट पीना या दूसरे तरीक से स्मोकिंग करना होंठों के काले पड़ने की सबसे बड़ी वजह है, लड़का हो या लड़की इस बुरी आदत को जल्द से जल्द छोड़ देना चाहिए

2. होंठों की नमी खत्म करना

आपकी बाकी स्किन की तरह होठों को भी नमी की जरूरत पड़ती है, इसलिए इनका हाइड्रेशन बेहद अहम है. अगर कोई महिला लिपस्टिक लगाती हैं तो ऐसा करने से पहले लिप बाम जरूर लगाएं इससे होंठ मॉइस्चराइज्ड रहते हैं.

3. होंठों को दांतों से काटना

अगर आप अपने होंठों को हमेशा दांत से काटते रहते हैं तो खुद को नुकसान पहुंचा रहे हैं. इससे होठों के प्रोटेक्टिव लेयर डैमेज हो जाती है और होंठ रूखा सूखा हो जाता है.

4. केमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना

होठों के लिए यूज किए जाने वाले प्रोडक्ट्स में अगर केमिकल्स की मात्रा ज्यादा है तो इस नुकसान पहुंच सकता है, बेहतर है कि आप नेचुरल प्रोडक्ट्स का ही इस्तेमाल करें.

5. ज्यादा गरम चाय या कॉफी पीना

भारत में चाय और कॉफी पीने के शौकीन लोगों की तादाद काफी ज्यादा है, लेकिन कैफीन युक्त इन गरम चीजों से आपके होंठ डैमेज हो सकते हैं, वक्त रहते इन आदतों को बदल देना की जरूरत है.

कैसें करें काले होंठों का इलाज?

अगर आप अपने होंठों के कालेपन को दूर करना चाहते हैं नारियल तेल और आधा चम्मद हल्दी मिलाकर सॉफ्ट पेस्ट तैयार कर लें इसे अपने होंठ पर करीब 15 मिनट तक लगाए रखें, ऐसा करते वक्त इस बात का ध्यान रखें की हल्दी होंठों के बाहर न फैले.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news