High Blood Pressure: बिना दवाइयों के कैसे कंट्रोल कर सकते हैं हाई ब्लड प्रेशर?
Advertisement

High Blood Pressure: बिना दवाइयों के कैसे कंट्रोल कर सकते हैं हाई ब्लड प्रेशर?

 अपने वजन को कंट्रोल में रखें जिससे आपका ब्लड प्रेशर कम रहे. इससे हृदय रोगों का खतरा भी कम होगा. हाई ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए ये उपाय करें

 

High Blood Pressure: बिना दवाइयों के कैसे कंट्रोल कर सकते हैं हाई ब्लड प्रेशर?

नई दिल्ली: हाइपरटेंशन (Hypertension) को 'साइलेंट किलर' माना जाता है. इससे हृदय रोगों और स्ट्रोक का खतरा रहता है. लेकिन क्या ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) को बिना दवाइयों के भी कंट्रोल या कम किया जा सकता है? एक्सपर्ट्स के मुताबिक, लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव कर ऐसा किया जा सकता है. इससे आप ब्लड फ्लो (Blood Flow) को रेगुलेट कर सकेंगे और ये बदलाव काफी हद तक दवाइयों की जरूरत को रोकने और कम करने में मददगार होंगे. आइए जानते हैं कैसे आप ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) को कंट्रोल में रख सकते हैं.

  1. आप जितना कम सोएंगे, ब्लड प्रेशर उतना ही बढ़ेगा.
  2. स्लीप रूटीन ठीक न होने की वजह से हार्मोनल चेंजेंज होंगे.
  3. इससे हृदय रोगों का भी खतरा रहता है.

ऐसी होनी चाहिए डाइट

सब्जियों और फलों में पोटैशियम, मैग्नीशियम और फाइबर पर्याप्त मात्रा में होता है और यह ब्लड प्रेशर को रेगुलेट करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इसलिए फलों के जूस के बजाय फलों को पूरा पूरा खाएं. जूस में फलों का फाइबर नहीं रहता. वहीं मैग्नीशियम के लिए नट्स, सीड्स, दालें और lean meat जैसी चीजें खा सकते हैं. प्रोसेस्ड और पैकेज्ड फूड खाने से बचें क्योंकि, इनमें सोडियम कंटेंट ज्यादा होता है और यह ब्लड प्रेशर को बढ़ाता है. कम सोडियम कंज्यूम करें. ज्यादातर प्लांट बेस्ड ऑप्शंस पर ही निर्भर रहें. 

खूब सारा पानी पिएं

रोजाना 6 से 8 ग्लास पानी पिएं. इससे हाइड्रेशन का लेवल मेंटेन रहेगा. अगर गर्म और नमी वाले वातावरण में काम करते हैं, तो आपको इससे भी ज्यादा पानी पीने की जरूरत है. इससे ब्लड प्रेशर को रेगुलेट करने में मदद मिलेगी. डिहाइड्रेशन से खून गाढ़ा और चिपचिपा हो जाता है. इससे ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है और कई तरह की दूसरी समस्याएं भी आ सकती हैं.

कार्डियो और एरोबिक एक्सरसाइज

एक्सरसाइज करते समय खास तौर पर कार्डियो और एरोबिक एक्सरसाइज करें. ब्लड प्रेशर को रेगुलेट करने में ये सबसे कारगर होता है. अगर आपके पास एक्सरसाइज करने का समय नहीं है, तो फिजिकल एक्टिविटी को बढ़ा दें और अपने वजन को कंट्रोल में रखें जिससे आपका ब्लड प्रेशर कम रहे. इससे हृदय रोगों का खतरा भी कम होगा. इसके अलावा योग, डीप ब्रीदिंग एक्सरसाइसेज और मेडिटेशन से तनाव को कम करने में मदद मिलेगी. तनाव भी ब्लड प्रेशर लेवल के बढ़ने की एक बड़ी वजह है. इससे हार्ट रेट भी बढ़ जाती है.

लाइफस्टाइल से जुड़ी आदतों को सुधारें

तंबाकू, स्मोकिंग और अल्कोहल के सेवन से भी Heart disease का खतरा बढ़ता है और इससे Blood vessel डैमेज होती है. इससे हाइपरटेंशन की समस्या हो सकती है. इसलिए इन चीजों का सेवन न ही करें.

ये भी पढ़ें: वजन घटाने के लिए डाइट में ये 6 फल जरूर शामिल करें, तुरंत दिखेगा असर

स्लीप रूटीन 

बैलेंस्ड स्लीप रूटीन मेंटेन करने से भी आपके शरीर के स्ट्रेस और मेटाबॉलिज्म को रेगुलेट करने वाले हार्मोन्स कंट्रोल में रहते हैं. आप जितना कम सोएंगे, ब्लड प्रेशर उतना ही बढ़ेगा. स्लीप रूटीन ठीक न होने की वजह से हार्मोनल चेंजेंज होंगे और इससे हृदय रोगों का भी खतरा रहता है. 

Trending news