Iron Tawa Cleaning: जरा सी मेहनत से स्टील की तरह चमकेगा लोहे का गंदा तवा, जानिए कालापन दूर करने की ट्रिक्स
topStories1hindi1465276

Iron Tawa Cleaning: जरा सी मेहनत से स्टील की तरह चमकेगा लोहे का गंदा तवा, जानिए कालापन दूर करने की ट्रिक्स

Kitchen Hacks: लोहे का तवा सालों साल चलता है, लेकिन अगर इसकी रेगुलर ठीक से सफाई नहीं की जाए तो इस पर जले का दाग और चिकनाई जम जाती है, हालांकि आसान घरेलू उपाय से आप इसे चमका सकते हैं. 

Iron Tawa Cleaning: जरा सी मेहनत से स्टील की तरह चमकेगा लोहे का गंदा तवा, जानिए कालापन दूर करने की ट्रिक्स

How to Clean Iron Tawa: कई ऐसी चीजें हैं जिनके बिना हमारा किचन अधूरा सा लगता है, उनमें से एक है लोहे का तवा, इसका इस्तेमाल काफी ज्यादा होता है क्योंकि इसमें रोटी, पराठे और ब्रेड जैसी सेंकी जाती है. बार-बार इस्तेमाल होने से इसमें तेल, चिकनाई और गंदगी की परत जम जाती है जिसकी वजह से ये बेहद काला हो जाता है. अधिक कार्बन जमा होने के कारण इस पर रोटी भी देर से पकती है. इसलिए जरूरी है कि इसकी सफाई करते रहें.

लोहे के काले तवे को कैसे करें साफ?
लोहे का तवा साफ करने से लोग इसलिए कतराते हैं क्योंकि ये काम किसी के लिए भी आसान नहीं है. इसके लिए काफी मशक्त करनी पड़ती है. इस पर जमा कार्बन बेहद जिद्दी होता है, जो लाख कोशिशों के बाद भी क्लीन नहीं होता.  आइए हम जानते हैं कि लोहे के तवे को किस तरह से क्लीन किया जाए जिससे ये स्टील जैसा चमकीला दिखने लगे. 

पहला तरीका 
इसमें आपको सिर्फ 3 3-4 चीजें चाहिए एक चम्मच नमक, 2 बड़ा नींबू और पानी चाहिए, इनकी मदद से आप तवा को पूरी तरह क्लीन कर सकते हैं. सबसे पहले आप काले तवे को गैस स्टोव पर रख दें और फिर उसपर थोड़ा सा पानी डालें, जब पानी पीरी तरह गर्म हो जाए तो इसमें चारों तरफ नमक छिड़ककर फैला लें और आंच हल्की कर लें. अब स्क्रब की मदद से तवे को रगड़ें और सारी चिकनाई और जले के दाग को निकाल दें. इससे तवा पूरी तरह चमकने लगेगा.

दूसरा तरीका
कई तवा इतना जल जाता है कि इसे साफ करने में काफी मश्क्कत का सामना करना पड़ता है, ऐसे में आप व्हाइट विनेगर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. आप सबसे पहले तवे को स्टोव पर चढ़ाकर गर्म कर लें और इसके ऊपर नींबू के रस को कई बार घिसें. अब इस पर व्हाइट विनेगर अप्लाई करें और थोड़ा नमक भी डाल सकते हैं. ये एक ऐसी ट्रिक है जिसके जरिए आप तवा को चांदी जैसा चमका सकते हैं. आप खुद भी नहीं पहचान पाएंगे कि ये वही तवा है पहले इतना गंदा दिख रहा था.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news