Food in Fridge: फ्रिज में कितनी देर तक खाना स्टोर करना होता है सेफ? जानें कब फूड बन जाता है 'जहर'
Advertisement

Food in Fridge: फ्रिज में कितनी देर तक खाना स्टोर करना होता है सेफ? जानें कब फूड बन जाता है 'जहर'

How Long Food Should be Stored in Fridge: अगर ये ज्यादा दिन तक रखे हुए होते हैं तो फूड पॉइजनिंग का खतरा बढ़ता है. चूंकि बैक्टीरिया के कारण खाने का रंग, गंध और स्वाद नहीं बदलता इसलिए यह पता करना जरा मुश्किल है कि वह सेफ है या नहीं.

Food in Fridge: फ्रिज में कितनी देर तक खाना स्टोर करना होता है सेफ? जानें कब फूड बन जाता है 'जहर'

Health News: अब लाइफस्टाइल ही ऐसी हो गई है कि लोगों के पास ताजा खाना खाने का वक्त नहीं है. लोग काफी मात्रा में खाना बना लेते हैं और बाद में उसको फ्रिज में रख देते हैं. लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट्स पका हुआ खाना  फ्रिज में स्टोर नहीं करने की सलाह देते हैं.लंबे वक्त तक फ्रिज में रखे हुए खाने के क्या हैं नुकसान और उसको कितनी देर रखना चाहिए, आइए आपको बताते हैं. इस पर सोशल मीडिया इंन्फ्यूएंसर कृष अशोक ने कहा, 'लोगों का यह मानना गलत है कि फ्रिज में खाना रखने से उसके पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं. बल्कि खाना पकाने के दौरान ही भोजन के कई तत्व नष्ट हो जाते हैं.'

क्या बोले एक्सपर्ट

वह कहते हैं, 'पानी में घुल जाने वाले विटामिन सबसे ज्यादा अस्थिर और आसानी से खो जाने वाले पोषक तत्व हैं. खाना पकाने के दौरान ही इनका ज्यादातर नुकसान हो जाता है. हीट विटामिन्स को नष्ट करती है, रेफ्रिजरेशन के दौरान ठंडक नहीं. अगर पका हुआ खाना किसी एयरटाइट कंटेनर में रखते हैं तो वह दो-तीन दिन या ज्यादा से ज्यादा एक हफ्ते तक चल सकता है.'

वह यह भी कहते हैं कि उबले या सादे पके चावलों में बैक्टीरिया जन्म ले सकते हैं. ये कम तापमान में भी जिंदा रह लेते हैं. ऐसे में इनको एक-दो दिन के भीतर ही खा लेना चाहिए. भारतीय व्यंजनों में नमकीन, खट्टापन और मसाले होते हैं, इसलिए वह खुद-ब-खुद फ्रिज के अनुकूल हो जाते हैं. 

फ्रिज में रखा खाना सेहत के लिए कितना सेफ?

इस सवाल पर वह कहते हैं कि अंडे, डेयरी उत्पाद, पोल्ट्री, मांस जैसी जल्दी खराब होने वाले पदार्थों को रेफ्रिजरेटर में रखना चाहिए. साथ ही एक हफ्ते के भीतर इनका सेवन कर लेना चाहिए. वहीं रोटी, फल, सब्जियों को ज्यादा वक्त तक स्टोर किया जा सकता है. एक्सपर्ट्स कहते हैं कि फ्रिज में रखे हुए खाने पर बैक्टीरिया तीन-चार दिन बाद पनपने लगते हैं. 

अगर ये ज्यादा दिन तक रखे हुए होते हैं तो फूड पॉइजनिंग का खतरा बढ़ता है. चूंकि बैक्टीरिया के कारण खाने का रंग, गंध और स्वाद नहीं बदलता इसलिए यह पता करना जरा मुश्किल है कि वह सेफ है या नहीं.

Trending news