High Cholesterol: बढ़ते कोलेस्ट्रॉल से छूटेगी जान, बस इन 3 तरह के जूस का करें सेवन
topStories1hindi1465548

High Cholesterol: बढ़ते कोलेस्ट्रॉल से छूटेगी जान, बस इन 3 तरह के जूस का करें सेवन

Cholesterol Lowering Tips: आजकल काफी लोग बैड कोलेस्ट्रॉल की वजह से कई बीमारियों के शिकार हो रहे हैं, इनसे बचने के लिए जरूरी है कि आप अपनी डेली डाइट में कुछ हेल्दी चीजों को शामिल कर लें. 

High Cholesterol: बढ़ते कोलेस्ट्रॉल से छूटेगी जान, बस इन 3 तरह के जूस का करें सेवन

Juice For Bad Cholesterol: भारत ही नहीं पूरी दुनिया के लोग बढ़ते कोलेस्ट्रॉल से परेशान रहते हैं, पहले 40 की उम्र के बाद ये समस्या ज्यादा होती थी, लेकिन मौजूदा दौर में बच्चों और यंग एज ग्रुप के लोग इसके शिकार हो रहे हैं. ऐसे में वक्त रहते सतर्क हो जाना चाहिए वरना हाई ब्ल्ड प्रेशर, डायबिटीज, हार्ट अटैक, हार्ट फेलियर, कोरोनरी आर्टरी डिजीज और ट्रिपल वेस्ल डिजीज जैसी बीमारियां हो सकती है. अगर आप 3 तरह के जूस का सेवन करेंगे तो खून से बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में काफी मदद मिलेगी.

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए पिएं ये 3 जूस

लौकी का जूस Bottle Gourd Juice
लौकी एक ऐसी सब्जी है जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है, इसका इस्तेमाल भारत के तकरीबन हर घर में किया जाता है. काफी लोगों को इसकी सब्जी बेहद पसंद आती है कुल लोग इसे सांभर में मिलाकर पीना पसंद करते हैं. लौकी में कैलोरी न के बराबर होती है, इसलिए हर सुबह जागने के बाद एक ग्लास लौकी का जूस जरूर पिएं. अगर महीनेभर आप ऐसा कर लेंगे तो ब्लड में जमा कोलेस्ट्रॉल कम हो जाएगा.

चुकंदर का जूस Beetroot Juice
चुकंदर एक बेहद हेल्दी चीज है ये जमीन के अंदर उगाई जाती है और इसे आमतौर पर लोग सलाद के तौर पर खाना पसंद करते हैं, लेकिन अगर आप रोजाना इसका जूस निकालकर पिएंगे तो खून से गंदे कोलेस्ट्रॉल को कम करने में काफी हद तक मदद मिलेगी. चुकंदर में विटामिन बी और फॉस्फोरस भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, साथ ही इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लामेट्री प्रॉपर्टीज हमारी सेहत कई तरह से फायदे पहुंचाते हैं.

करेले का जूस Bitter Gourd Juice
करेले का स्वाद काफी कड़वा होता है, यही वजह है कि काफी कम लोग इसे खाना पसंद करते हैं और इससे दूरी बना लेते हैं, लेकिन इस सब्जी में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जिनमें विटामिन ए, विटामिन ई, विटामिन के और फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है. आप हर कम से कम एक ग्लास करेले का जूस जरूर पिएं और कुछ ही दिनों में फर्क महसूस करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news