High Cholesterol से शरीर को होते हैं ऐसे नुकसान, जान जाएंगे तो कभी नहीं करेंगे लापरवाही
topStories1hindi1357729

High Cholesterol से शरीर को होते हैं ऐसे नुकसान, जान जाएंगे तो कभी नहीं करेंगे लापरवाही

High Cholesterol Harmful Effects: आपके डॉक्टर अक्सर ये सलाह देते होंगे कि शरीर में कभी भी बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को न बढ़ने दिया जाए, वरना सेहत को तगड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है, आइए जानते हैं कि इसकी वजह क्या है. 

High Cholesterol से शरीर को होते हैं ऐसे नुकसान, जान जाएंगे तो कभी नहीं करेंगे लापरवाही

How High Cholesterol Damage The Body: हाई कोलेस्ट्रॉल सेहत के लिए एक बड़ा खतरा है भारत ही नहीं, पूरी दुनिया की एक बड़ी आबाद इससे पीड़ित है. हालांकि कई लोगों को ये नहीं पता कि वो जोखिम में हैं क्योंकि बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के लक्षण अक्सर नजर नहीं आते. अगर वक्त रहते इसे कम नहीं किया गया तो इससे शरीर को काफी नुकसान पहुंच जाता है. आमतौर पर हम अपनी रोजाना की जीवनशैली और खान-पान की आदतों में जबरदस्त लापरवाही करते हैं जिसके वजह से खून में गंदा कोलेस्ट्रॉल जमा होने लगता है. आइए जानते हैं कि इसकी वजह से हमारी बॉडी को क्या क्या नुकसान उठाने पड़ सकते हैं.

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के नुकसान

नसों में ब्लॉकेज (Blocked Arteries)
जब खून में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाते हैं तो ये नसों में जमा होने लगता है और फिर इससे ब्लड फ्लो में दिक्कते हैं आने लगती है. इससे आर्टरीज कम लचीली होने लगती है. संकरी धमनियों के कारण शरीर के कई अंगों में खून सही तरीके से पहुंच नहीं पाता, जिससे नुकसान होना तय है.

हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure)
हाई कोलेस्ट्रॉल आपकी धमनियों में ब्लड फ्लो को मुश्किल बना सकते हैं जिससे आप हाई ब्लड प्रेशर के शिकार हो सकते हैं. आपकी अर्टरीज के जरिए शरीर के तमाम हिस्सों में खून पहुंचता है  लेकिन जब ब्लॉकेज होती है तो खून को अपने डेस्टिनेशन पर पहुंचने के लिए काफी जोर लगाना पड़ता है.

हार्ट डिजीज (Heart Disease)
हाई कोलेस्ट्रॉल की वजह से कोरोनरी आर्टरी में प्लाक बिल्डअप होने लगता है जिससे हार्ट मसल्स में ब्लड फ्लो कम हो जाता है और ब्लड प्रेशर बढ़ने लगता है. इसकी वजह से सीने में दर्द, सांस लेने में तकलीफ, हार्ट अटैक, हार्ट फेलियर, कोरोनरी आर्टरी डिजीज और ट्रिपल वेसल डिजीज जैसी जानलेवा बीमारियों का खतरा पैदा हो जाता है.

किडनी डैमेज (Kidney Damage)
हाई कोलेस्ट्रॉल के कारण गुर्दे की धमनियों में भी प्लाक बिल्डअप हो जाता है जिससे किडनी तक ब्लड फ्लो आसानी से नहीं हो पाता, जिसकी वजह से किडनी फेलियर कहो सकता है. किडनी हमारे शरीर का फिल्टर है इसलिए इसकी सुरक्षा बेहद जरूरी है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news