High BP-Cholesterol: हाई बीपी और कोलेस्ट्रॉल ने कर रखा है परेशान? शुरू कर दें इस देसी सुपरफूड का सेवन, दोनों बीमारियां हो जाएंगी छूमंतर
Advertisement

High BP-Cholesterol: हाई बीपी और कोलेस्ट्रॉल ने कर रखा है परेशान? शुरू कर दें इस देसी सुपरफूड का सेवन, दोनों बीमारियां हो जाएंगी छूमंतर

High BP- Cholesterol Controlling Tips: क्या आप हाई बीपी और कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से परेशान हो चुके हैं? अगर हां तो आज हम आपको इन समस्याओं से निपटने के लिए एक ऐसे सुपरफूड के बारे में बताते हैं, जिसके सेवन से ये दोनों बीमारियां छूमंतर हो जाएंगी. 

High BP-Cholesterol: हाई बीपी और कोलेस्ट्रॉल ने कर रखा है परेशान? शुरू कर दें इस देसी सुपरफूड का सेवन, दोनों बीमारियां हो जाएंगी छूमंतर

High BP and Cholesterol Controlling Foods: कमाने की दौड़ में दिन-रात भागने की जद्दोजहद के चलते आजकल लोगों का लाइफस्टाइल बुरी तरह बिगड़कर रह गया है. इसके चलते उनमें हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल की समस्या भी तेजी से बढ़ी है. पहले माना जाता था कि 50-55 साल से ऊपर वालों को ये बीमारियां अपना शिकार बनाती हैं लेकिन अब 18-20 साल तक के युवा भी इन बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं. परीक्षा के दिनों में तो छोटे बच्चों पर भी तनाव हावी हो जाता है, जिससे उनका ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है. 

इस देसी सुपरफूड से दूर भगाएं कोलेस्ट्रॉल और हाई बीपी

इन बीमारियों से निपटने के लिए यूं तो डॉक्टर कई तरह की दवाइयां सजेस्ट करते हैं लेकिन उनके सेवन से फायदे कम और साइड इफेक्ट्स ज्यादा होते हैं. आज हम आपको हाई बीपी और कोलेस्ट्रॉल की समस्या से निपटने के लिए एक ऐसे इंडियन सुपरफूड (High BP and Cholesterol Controlling Foods) के बारे में बताते हैं, जिन्हें पुराने जमाने से हमारी कई पीढ़ियां इस्तेमाल करती आ रही हैं लेकिन अब वह हमारे भोजन से गायब होने लगा है. 

मोरिंगा का शुरू कर दें सेवन, शरीर हो जाएगा फिट

इस इंडियन सुपरफूड का नाम मोरिंगा (Moringa) है. काफी लोग इसे ड्रमस्टिक प्लांट के नाम से भी जानते हैं. जिस पेड़ पर ड्रमस्टिक लगी होती है, उसे ही मोरिंगा कहा जाता है. यह ड्रमस्टिक जितनी स्वादिष्ट और हेल्दी होती हैं, उसी तरह मोरिंगा की पत्तियां भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं. इनके सेवन से हमारे शरीर को कई तरह के पोषक तत्व मिल जाते हैं. इनमें कैल्शियम, फॉस्फोरस, विटामिन-ए, बी1, बी2, बी3, बी6, सी, मैग्नीशियम, फोलेट, आयरन और जिंक शामिल हैं. 

मोरिंगा सुपरफूड के फायदे

मोरिंगा (Benefits of Moringa Superfood) के सेवन से न केवल हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है बल्कि इससे आप अपनी स्किन को भी निखार सकते हैं. इसके लेप के इस्तेमाल से स्किन ग्लो करने लगती है और उसमें मौजूद सारे विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं. 

इसकी पत्तियां एलर्जी के इलाज में बहुत कारगर हैं. साथ ही इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है. जिन लोगों को एलर्जी की दिक्कत होती है, वे सप्ताह में 4 दिन इन पत्तियों का सेवन कर सकते हैं. 

कई तरीकों से खा सकते हैं मोरिंगा

आप मोरिंगा (Benefits of Moringa Superfood) की पत्तियों को साग, सब्जी या चटनी के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. ऐसा करने से न केवल भूख शांत होती है बल्कि यह शरीर में एंटी-बायोटिक का काम कर बीमारियों से भी बचाव करती है. 

इस बात का खास ध्यान रखें कि मोरिंगा की तासीर गरम होती है. लिहाजा ब्लीडिंग, बवासीर, एसिडिटी और मुंहांसों से परेशान लोग इसका सेवन कम ही करें. हालांकि चेहरे को साफ करने के लिए लेप के रूप में इसका इस्तेमाल किया जा सकता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news