हाई BP को कंट्रोल करने के लिए ट्राई करें ये असरदार घरेलू नुस्खा, तुरंत होगा फायदा
Advertisement

हाई BP को कंट्रोल करने के लिए ट्राई करें ये असरदार घरेलू नुस्खा, तुरंत होगा फायदा

High Blood Pressure: हाइपरटेंशन या हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में आप दवाइयों से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रख सकते हैं. इसके अलावा कुछ असरदार घरेलू नुस्खे भी आपको फायदा पहुंचाएंगे.

हाई BP को कंट्रोल करने के लिए ट्राई करें ये असरदार घरेलू नुस्खा, तुरंत होगा फायदा

High Blood Pressure: हाइपरटेंशन या हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में आप दवाइयों से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रख सकते हैं. इसके अलावा कुछ असरदार घरेलू नुस्खे भी आपको फायदा पहुंचाएंगे. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, मूली के जूस का सेवन हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में आपके लिए लाभकारी होगा. ब्लड प्रेशर न बढ़े इसके लिए ये घरेलू नुस्खा अपना सकते हैं.

  1. मूली का सेवन फायदा पहुंचाएगा. 
  2. इसे बीपी कंट्रोल होगा.
  3. रोज दोपहर में पिएं मूली का जूस.

कंट्रोल में रहेगा ब्लड प्रेशर 

नियमित रूप से मूली के जूस के सेवन से बीपी के मरीजों को फायदा मिलता है. ये रक्त के प्रवाह को संतुलित बनाए रखता है. साथ ही ब्लड प्यूरिफिकेशन का काम भी करता है. हाई बीपी की समस्या में मूली के जूस का सेवन रोजाना दोपहर में करें. 

खांसी होगी दूर

इसके अलावा मूली के जूस का सेवन खांसी में भी आपके लिए फायदेमंद होगा. मूली को सुखा लें और इसका पाउडर बना लें. रोजाना 1 ग्राम की मात्रा में इसका सेवन करें.

एसिडिटी की प्रॉब्लम में

एसिडिटी की समस्या में भी मूली का सेवन फायदेमंद है. इसके लिए कच्ची मूली का सेवन करें. इसे पकाएं नहीं.

स्टोन की समस्या

पथरी की समस्या में भी मूली का सेवन फायदेमंद है. 100 ग्राम मूली के पत्तों का रस निकाल लें और इसे दिन में 3 बार पिएं. इससे फायदा मिलेगा.

पीलिया में भी असरदार

पीलिया की समस्या में भी मूली का सेवन फायदेमंद है. मूली के ताजे पत्तों का पेस्ट बना लें और इसे दूध में उबालकर पिएं. पीलिया की समस्या में ये आपके लिए लाभकारी होगा.

घर में जरूर लगाएं स्नेक प्लांट, जानें इसके ​कमाल के फायदे

खून की कमी दूर करे

शरीर में खून की कमी के कारण एनीमिया की समस्या हो सकती है. खून की कमी को दूर करने के लिए मूली के पत्तों का रस दिन में 3 बार पिएं. इससे फायदा मिलेगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news