Hibiscus Tea Benefits For Diabetes: गुड़हल की चाय से डायबिटीज के मरीजों को मिलेगा फायदा, नहीं बढ़ेगा ब्लड शुगर
Advertisement

Hibiscus Tea Benefits For Diabetes: गुड़हल की चाय से डायबिटीज के मरीजों को मिलेगा फायदा, नहीं बढ़ेगा ब्लड शुगर

Hibiscus Tea Benefits For Diabetes: गुड़हल की चाय से डायबिटीज के मरीजों को फायदा मिल सकता है. यदि आपको ब्लड शुगर कंट्रोल में रखना है तो एक बार जरूर यह चाय ट्राई करनी चाहिए.

गुड़हल की चाय से मिलेगा फायदा

Hibiscus Tea Benefits For Diabetes: भारत में डायिबटीज के मरीजों की संख्या रोजाना बढ़ रही है. दरअसल, बदलती लाइफस्टाइल और खराब खान-पान के चलते अधिकतर लोग ऐसी बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं. इससे बचने के लिए तमाम तरह के उपाय अपना रहे लोगों को एक बार गुड़हल की चाय ट्राई करनी चाहिए. इससे आपको फायदा मिलेगा. आइए जानते हैं कि गुड़हल की चाय पीने से ब्लड शुगर लेवल कैसे कंट्रोल में रहेगा. 

गुड़हल में होते हैं ये गुण

बता दें कि गुड़हल के फूलों और पत्तियों में बीटा-कैरोटीन, विटामिन-सी जैसे एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो आपके बॉडी को फिट रखते हैं. यह एंटीऑक्सीडेंट आपके शरीर को फ्री-रेडिकल्स से बचाव कर सकते हैं. अगर आप डायबिटीज, कैंसर और दिल से जुड़ी बीमारियों से जूझ रहे हैं, तो यह आपके काम का साबित हो सकता है. 

गुड़हल की चाय पीने से कोलेस्ट्राल भी रहता है कंट्रोल 

ब्लड शुगर कंट्रोल करने के साथ-साथ कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में भी गुड़हल की चाय काफी फायदेमंद है. यानी आपकी बॉडी में बैड और गुड कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहता है, जिससे  हार्ट अटैक की संभावना भी कम हो जाती है. 

वजन भी होगा कम 

कम ही लोग जानते हैं कि वजन घटाने में भी गुड़हल काफी फायदेमंद है. दरअसल, इसमें मौजूद गुण आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करती है, जिससे शरीर के बढ़ते वजन को कम किया जा सकता है. 

बॉडी की सूजन भी होगी कम 

इसके साथ ही गुलहड़ की चाय का सेवन करने से शरीर में सूजन की परेशानी कम हो सकती है. दरअसल, गुलहड़ में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है, जो सूजन को कम करने में प्रभावी हो सकता है. यानी गुड़हल की चाय पीने से आप कई बीमारियों से दूर रहते हैं. एक बार आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेने के बाद इस चाय का सेवन जरूर करना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news