Heart Muscle Weak Sign: हार्ट मसल्स कमजोर होने पर ऐसे लगाएं पता, नहीं तो बढ़ जाएगी आपकी दिक्कत
Advertisement

Heart Muscle Weak Sign: हार्ट मसल्स कमजोर होने पर ऐसे लगाएं पता, नहीं तो बढ़ जाएगी आपकी दिक्कत

Heart Muscle Weak Sign: हार्ट मसल्स कमजोर होने पर कुछ लोगों को पता नहीं चल पाता है. तो आइए जानने का प्रयास करते हैं कि ऐसे कौन-से साइन होते हैं, जिससे पता चलता है कि आपकी हार्ट मसल्स कमजोर हो रही है.

हार्ट मसल्स कमजोर होने के साइन

Heart Muscle Weak Sign: आपके शरीर में किसी भी प्रकार की बीमारी से पहले शरीर आपको संकेत देता है. हार्ट मसल्स कमजोर  होने पर आपकी दिल की धड़कन असामान्य हो जाती है. इस दौरान आपको सांस लेने में भी दिक्कत हो सकती है. इस दौरान आपको चेस्ट मेट पेन शुरू हो जाता है. हालांकि, ये पेन शुरुआत में हल्का होता है, लेकिन बात में यह धीरे-धीरे बढ़ने लग जाता है. ऐसें में आपको इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. 

खराब लाइफस्टाल के चलते होती है ये दिक्कतें

खराब लाइफस्टाइल के चलते तमाम तरह की बीमारियां लगातार आप पर हावी होती हैं. इसमें हार्ट संबंधित बीमारी भी है. भारत में हार्ट संबंधित बीमारियों से ग्रसित लोगों की जिंदगी बेहद अनुशासन में बंध कर रह जाती है. ऐसे में क्या आपको पता है कि हमारी हार्ट की मसल्स कमजोर क्यों होती है? बता दें कि जब आपका हार्ट कमजोर हो जाता है तो हार्ट जल्‍दी-जल्‍दी ब्‍लड को पंप करने लगता है, ज‍िससे हार्ट की मसल्‍स पर जोर बढ़ता है और मसल्‍स कमजोर हो जाती हैं. इसका असर क‍िडनी पर पड़ने से लो ब्‍लड फ्लो की समस्‍या के साथ पानी की कमी भी हो जाती है.

ध्यान लगाने में हो रही है दिक्कत

अगर आपको ध्‍यान लगाने में द‍िक्‍कत हो रही थी ये लक्षण हार्ट मसल्‍स कमजोर होने का संकेत हो सकता है. इसे भी बिल्कुल नजरअंदाज न करें. वरना आपकी दिक्कत काफी बढ़ सकती है. यानी अगर आपको ध्यान लगाने में किसी भी प्रकार की परेशानी हो रही तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.

भूख कम लगना और तेजी से वजन से बढ़ना

अगर आपको भूख कम लगती है तो ये संकेत है कि हार्ट मसल्‍स वीक हो रही हैं. इसका अलावा ज‍िन लोगों का वजन तेजी से बढ़ता है उनकी भी हार्ट मसल्स कमजोर हो सकती है. यानी आपको अपनी कुछ आदतें बदलनी होगी. जैसे व्यायाम करने के साथ-साथ खान-पान में भी काफी बदलाव करना होगा.

(डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है.यह किसी भी तरह से किसी दावे या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें.)

Trending news