Eating Habits: ब्रेकफास्ट छोड़कर आप करते हैं कितनी बड़ी गलती, ये सच्चाई जानने के बाद आएगा समझ में
Advertisement

Eating Habits: ब्रेकफास्ट छोड़कर आप करते हैं कितनी बड़ी गलती, ये सच्चाई जानने के बाद आएगा समझ में

Eating Habits: ब्रेकफास्ट छोड़ने की आदत कई बीमारियों के खतरे को बढ़ा देती है. अगर आप सुबह ब्रेकफास्ट छोड़कर सीधे लंच करते हैं, तो ये आपके लिए नुकसानदेह होगा.

Eating Habits: ब्रेकफास्ट छोड़कर आप करते हैं कितनी बड़ी गलती, ये सच्चाई जानने के बाद आएगा समझ में

नई दिल्ली: आपके खानपान की आदतें हार्ट अटैक (Heart Attack) के खतरे को बढ़ा सकती हैं. एक रिसर्च के मुताबिक, डाइट (Diet) से जुड़ी बातों का ख्याल रखकर आप हार्ट अटैक (Heart Attack) के जोखिम को कम कर सकते हैं, लेकिन अगर आप रोज ब्रेकफास्ट (Breakfast) स्किप कर सीधे लंच करते हैं तो आपकी ये आदत हार्ट अटैक के खतरे को बढ़ा सकती है.

  1. ब्रेकफास्ट छोड़ने की आदत कई बीमारियों के खतरे को बढ़ा देती है.
  2. ऐसे लोग जो ब्रेकफास्ट स्किप करते हैं, उनका वजन तेजी से बढ़ता है.
  3. इससे डायबिटीज, हाई कोलेस्ट्रॉल और हाइपरटेंशन का खतरा बढ़ता है.

बीमारियों के खतरे को बढ़ा देती है ब्रेकफास्ट छोड़ने की आदत

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, ब्रेकफास्ट (Breakfast) छोड़ने की आदत की वजह से कई बीमारियां आपको घेर सकती हैं. इसे लेकर एक स्टडी की गई जिसमें शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन लोगों ने ब्रेकफास्ट स्किप किया, उनमें हार्ट अटैक का खतरा बढ़ गया.  मिरर की रिपोर्ट के मुताबिक, स्टडी में शोधकर्ताओं ने देखा कि जिन लोगों ने ब्रेकफास्ट छोड़ा. उनमें हार्ट अटैक और हार्ट डिजीज का खतरा 27 प्रतिशत तक बढ़ गया था.

पर्याप्त मात्रा में विटामिन और मिनरल नहीं मिलते

Harvard School Epidemiology and Nutrition के प्रोफेसर Eric Rimm ने कहा कि ऐसे लोग जो ब्रेकफास्ट स्किप करते हैं, उनका वजन तेजी से बढ़ता है. इससे डायबिटीज, हाई कोलेस्ट्रॉल और हाइपरटेंशन का खतरा बढ़ता है.

श​हद में मिलाकर खाएं बस 3 से 4 बादाम, पास भी नहीं फटकेंगी ये बीमारियां

The British Heart Foundation ने भी कहा है कि ब्रेकफास्ट स्किप करने का संबंध मोटापा, डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर और स्ट्रोक से है. जब आप ​ब्रेकफास्ट स्किप करते हैं तो आपको पर्याप्त मात्रा में विटामिन और मिनरल नहीं मिलते.

रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट्स और प्रोसेस्ड फूड का सेवन न करें

ब्रेकफास्ट में शुगर, रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट्स बहुत ज्यादा नमक और प्रोसेस्ड फूड का सेवन न करें. डाइट में नट्स, सीड्स (Seeds) और फलों को जरूर शामिल करें. साबुत अनाज और नॉन स्टार्च सब्जियां खाना आपके लिए फायदेमंद होगा. डेयरी प्रोडक्ट्स और अंडे खाएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news