Health Tips: खाना बनाते समय जरूर करें ये मसाले इस्तेमाल, नहीं होगी कभी पेट से जुड़ी दिक्कत
Advertisement

Health Tips: खाना बनाते समय जरूर करें ये मसाले इस्तेमाल, नहीं होगी कभी पेट से जुड़ी दिक्कत

Spices Tips: खाना बनाने के लिए भारत में कई तरह के मसालों का इस्तेमाल किया जाता है.  इन मसालों का इस्तेमाल करने से आपको पेट से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा मिलता है. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि आपको खाना बनाते समय किन मसालों का इस्तेमाल करना चाहिए?

Health Tips: खाना बनाते समय जरूर करें ये मसाले इस्तेमाल, नहीं होगी कभी पेट से जुड़ी दिक्कत

Spices Can Help Digestion: खाना बनाने के लिए भारत में कई तरह के मसालों का इस्तेमाल किया जाता है. जिसे ना केवल खाना टेस्टी बनता है बल्कि सेहत को भी फायदे मिलते हैं. वहीं कुछ मसालों में का इस्तेमाल करना आपकी सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है. वैसे तो मसलों को इस्तेमाल करने से कई बार डाइजेशन को नुकसान भी पहुंचाता है. जिसकी वजह से ज्यादातर डॉक्टर स्पाइसी खाना खाने को मना करते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि कुछ मसालों का इस्तेमाल खाने में जरूर करना चाहिए क्योंकि इन मसालों का इस्तेमाल करने से आपको पेट से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा मिलता है. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि आपको खाना बनाते समय किन मसालों का इस्तेमाल करना चाहिए?

खाना बनाते समय जरूर करें ये मसाला-
जीरा (Cumin)

जीरा केवल तड़का लगाने के काम नहीं आता है इसका स्वाद और मेहक आपके खाने कोई स्पेशल बनाता है. साथ ही जीरा भोजन को पचाने का भी काम करता है इसलिए अगर आप कोई भी सब्जी बनाए तो जीरे का इस्तेमाल जरूर करें .इसके लिए आप जीरा पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

अजवाइन (Celery)
अजवाइन पेट के लिए बहुत फायदेमंद होती है.वजन कम करने से लेकर सर्दी लगने से बचाने में अजवाइन का इस्तेमाल किया जाता है. अगर आप कोई भी स्पाइसी खाना बना रहे हैं तो उसमें अजवाइन का इस्तेमाल जरूर करें. यह सारे मसालों और खाने को पचाने में मददगार है.

हींग (Asafoetida)-
दाल से लेकर सभी चीजों में हींग का तड़का लगाया जाता है. पेट में दर्द गैस, अपच जैसी समस्या को दूर करने में हींग मदद करती है इसलिए खाने में इसका ज्यादातर इस्तेमाल किया जाता है ऐसे में अगर आप पेट की बीमारियों से निजात पाना चाहते हैं तो इनका इस्तेमाल अपने खाने में जरूर करें.
सौंफ (Fennel)-
सौंफ का तड़का भी कई चीजों में लगाया जाता है. ये मसाला स्वाद के साथ ही पाचन सिस्टम को भी सही रखने में मदद करता है. इसलिए इसका इस्तेमाल जरूर करना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

 

Trending news