Iron Rich Vegetables: इन सब्जियों को जरूर करें डाइट में शामिल, आयरन की कमी होगी दूर
Advertisement

Iron Rich Vegetables: इन सब्जियों को जरूर करें डाइट में शामिल, आयरन की कमी होगी दूर

 Vegetables Rich In Iron: आयरन बॉडी के लिए बहुत जरूरी होता है. बॉडी मे आयरन की कमी होने पर कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं.  हम यहां आपको बताएंगे कि आपको किन सब्जियों को डाइट में शामिल करना चाहिए?

Iron Rich Vegetables: इन सब्जियों को जरूर करें डाइट में शामिल, आयरन की कमी होगी दूर

Top Iron Rich Vegetables: आयरन बॉडी के लिए बहुत जरूरी होता है. बॉडी मे आयरन की कमी होने पर कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं. वहीं बॉडी में आयरन की कमी से खून की मात्रा भी घटती है. जिसकी वजह से कमजोरी,चक्कर आना और भूख न लगना जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं.वहीं कई लोग आयरन की कमी को दूर करने के लिए दवाइयों का सेवन करते हैं. लेकिन दवाइयों का सेवन करने से बचना चाहिए. ऐसे में आपको अपनी डाइट में ऐसी सब्जियों को शामिल करना चाहिए जिससे बॉडी में आयरन की कमी दूर हो. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि आपको किन सब्जियों को डाइट में शामिल करना चाहिए?

ब्रोकली (Broccoli)-

ब्रोकली बॉडी के लिए बहुत फायदेमंद होती है. इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम,आयरन और विटामिन सी आदि पाए जाते हैं. ब्रोकली को डाइट में शामिल करने से पाचन तंत्र मजबूत होता है और कमजोरी की समस्या दूर होती हैं. वहीं ब्रोकली को डायबिटीज के मरीज भी आसानी से खा सकते हैं. इसके लिए ब्रोकली को सब्जी, सूप या सलाद आदि में खाया जा सकता है.

पालक (spinach)-
पालक बॉडी के लिए बहुत हेल्दी होता है. इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन,सोडियम और पोटेशियम आदि पाए जाते हैं. आयरन को डाइट में शामिल करने से हार्ट अटैक का खतरा कम होता है और वजन घटाने में भी मदद मिलती है.पालक बॉडी को हेल्दी रखने में मदद करता है.
हरी मटर (green peas)-
सर्दियों में हरी मटर बाजारों में काफी मात्रा में मिलती है हरी मटर बॉडी के लिए बहुत फायदेमंद होती है. इसमें भरपूर मात्रा में आयरन, सोडियम, फाइबर और विटामिन सी आदि पाए जाते हैं. मटर खाने से बॉडी में आयरन की कमी पूरा होने के साथ इम्यूनिटी भी मजबूत होती है.
चुकंदर (Beetroot)-
चुकंदर बॉडी के लिए बहुत फायदेमंद होती है. इसमें काफी मात्रा में आयरन, सोडियम और कैल्शियम आदि पाए जाते हैं. इसलिए रोजाना चुकंदर खाने से स्किन हेल्दी रहने के साथ बॉडी में खून की मात्रा भी बढ़ती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

 

 

Trending news