Fitness Tips: हाथों पर जमा हो गया है फैट? इन एक्सरसाइज से बाजुओं के मोटापे से मिलेगा छुटकारा
Advertisement

Fitness Tips: हाथों पर जमा हो गया है फैट? इन एक्सरसाइज से बाजुओं के मोटापे से मिलेगा छुटकारा

 Reduce Hand Fat: एक्सरसाइज करना हेल्थ के लिए बहुत जरूरी होता है. अगर आप रोजाना एक्सरसाइज करेंगे तो आप हमेशा फिट और हेल्दी बने रह सकते हैं.  हम यहां आपको बताएंगे कि हाथों में जमा चर्बी से छुटकारा पाने के लिए आपको कौन सी एक्सरसाइज करनी चाहिए?

Fitness Tips: हाथों पर जमा हो गया है फैट? इन एक्सरसाइज से बाजुओं के मोटापे से मिलेगा छुटकारा

Exercise To Reduce Hand Fat: एक्सरसाइज करना हेल्थ के लिए बहुत जरूरी होता है. अगर आप रोजाना एक्सरसाइज करेंगे तो आप हमेशा फिट और हेल्दी बने रह सकते हैं. जो लग एक्सरासाइज करते हैं वो लोग अन्य लोगों की तुलना में ज्यादा फिट और हेल्दी रहते हैं. वहीं एक्सरसाइज करने से बॉडी के अंगों को मजबूती मिलती है और बॉडी में कसाव आता है. इसके साथ ही अगर आप रोजाना एक्सरसाइज करते हैं तो वजन कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है.वहीं बहुत से लोग अपनी हाथों की चर्बी से परेशान रहते हैं. ऐसे में आप एक्सरसाइज करके हाथों के मोटापे से छुटकारा पा सकते हैं. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि हाथों में जमा चर्बी से छुटकारा पाने के लिए आपको कौन सी एक्सरसाइज करनी चाहिए?

इन एक्सरसाइज से बाजुओं के मोटापे से मिलेगा छुटकारा -

पुशअप्स एक्सरसाइज-
अगर आपके हाथों पर फैट जमा है तो आप रोजाना पुशअप्स की प्रैक्टिस कर सकते हैं. पुशअप्स करने से हाथों की मसल्स को मजबूती मिलती है. इसके साथ ही आसानी से इसे घर पर कर सकते हैं.इसके अलावा बाजुओं के मोटापे से भी आपको छुटकारा मिलता है.इसको आप रोजाना घर पर आसानी से कर सकते हैं.इसे करने के लिए आप अपनी हथेलियों को फर्श पर कंधों के साथ में रखें. इसके बा अपनी हथेलियों पर जोर देते हुए ठुड्डी समेत बॉडी को ऊप उठाएं. अब कुछ इसी अवस्था में रहें.  फिर बॉडी को नीचे लाएं.ऐसा करने से आपके हाथों और पैरों का फैट बर्न होता है.

बारबेल कर्ल-
हाथों के फैट को कम करने के लिए आप बारबेल कर्ल एक्सरसाइज भी कर सकते हैं. रोजाना घर पर बारबेल कर्ल एक्सरसाइज करने से आपको काफी लाभ मिल सकता है. इससे हाथों की मसल्स टोन होंगी. साथ ही हाथ फिट होंगे.इस एक्सरसाइज को करने के लिए सबसे पहले आप खड़े होकर रॉड को अपने दोनों हाथों से होल्ड कर लें अब अपने दोनो पैरों के बीच थोड़ा गैप रखें.अब इस रॉड को अपने हाथों पर जोर लगाकर ऊपर की तरफ उठाएं और छाती तक लेकर लाएं इसके बाद इसी अवस्था में रुकें और धीरे-धीरे नीचे आ जाएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

 

 

Trending news