Energy Drink: एनर्जी ड्रिंक पीने से सेहत को हो सकते हैं ये बड़े नुकसान, हो जाएं सतर्क
Advertisement

Energy Drink: एनर्जी ड्रिंक पीने से सेहत को हो सकते हैं ये बड़े नुकसान, हो जाएं सतर्क

Energy Drink: आजकल लोगों के बीच एनर्जी ड्रिंक काफी पॉपुलर हो रही है.एनर्जी ड्रिंक पीते ही तुरंत आपके शरीर और दिमाग को एनर्जी मिलती है, और आप फिर से अपने काम में जुट जाते हैं. हम यहां आपको बताएंगे कि एनर्जी ड्रिंक पीने के क्या नुकसान होते हैं?

Energy Drink: एनर्जी ड्रिंक पीने से सेहत को हो सकते हैं ये बड़े नुकसान, हो जाएं सतर्क

Side Effects Of Energy Drink:आजकल की बदलती लाइफस्टाइल में लोगों के खानपान में बहुत सारे बदलाव हुए हैं. भागदौड़ भरी जिंदगी के बीच लोग सब कुछ तुरंत चाहते हैं. इसी कारण है कि आजकल लोगों के बीच एनर्जी ड्रिंक काफी पॉपुलर हो रही है.एनर्जी ड्रिंक पीते ही तुरंत आपके शरीर और दिमाग को एनर्जी मिलती है, और आप फिर से अपने काम में जुट जाते हैं. वहीं कई लोग एनर्जी ड्रिंक पीने के इतने ज्यादा आदी हो जाते हैं कि 1 दिन में दो से तीन बोतल तक खत्म कर देते हैं .एनर्जी ड्रिंक स्वाद में लाजवाब होते हैं लेकिन क्या आपको पता है यह सेहत के लिए हानिकारक होते हैं. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि एनर्जी ड्रिंक पीने के क्या नुकसान होते हैं?

एनर्जी ड्रिंक पीने से सेहत को हो सकते हैं ये नुकसान-
हाइपरटेंशन की समस्या 

एनर्जी ड्रिंक का अधिक मात्रा में सेवन करना आपके लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है. इसका सेवन करने से आप हाइपरटेंशन की समस्या से परेशान हो सकते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि एनर्जी ड्रिंक में अधिक मात्रा में कैफीन पाया जाता है. कैफीन की अधिक मात्रा लेने से दिल की धड़कन बढ़ने लगती हैं जिसकी वजह से आपको घबराहट महसूस होने लगती है इसके अलावा आपको दिल का दौरा भी पड़ सकता है.

डायबिटीज-
 बाजार में कई एनर्जी ड्रिंक मिलते हैं, जो  शुगर फ्री होने का दावा करते हैं लेकिन आपको बता दें कि एनर्जी ड्रिंक बनाने में काफी मात्रा में चीनी का इस्तेमाल किया .ऐसे में अगर आप एनर्जी ड्रिंक का सेवन अधिक करते हैं तो आपकी बॉडी में अधिक मात्रा में शुगर पहुचती है जिसकी वजह से आपके शरीर में ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है जिसकी वजह से  आपको डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारी हो सकती है.

दांतो को करता है खराब -
एनर्जी ड्रिंक बनाने के लिए चीनी इस्तेमाल किया जाता है. चीनी का इस्तेमाल होने की वजह से दातों के लिए हानिकारक माना जाती है. इसलिए एनर्जी ड्रिंक पीने से आपको कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

 

Trending news