Health Care Tips: हाई ब्लड प्रेशर के मरीज जरूर पिएं ये जूस, ब्लड प्रेशर रहेगा कंट्रोल
Advertisement

Health Care Tips: हाई ब्लड प्रेशर के मरीज जरूर पिएं ये जूस, ब्लड प्रेशर रहेगा कंट्रोल

 High Blood Pressure:  ब्लड प्रेशर एक ऐसी बीमारी है जिससे ब्रेन हेमरेज भी हो सकता है. ऐसे में अगर आप हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो आपको अपना खानपान का खास ध्यान रखना चाहिए. ऐसे में आज हम आपको कुछ फायदेमंद जूस के बारे में बताएंगे जिससे आप अपना ब्लड प्रेशर कंट्रोल में कर सकते है. 

Health Care Tips: हाई ब्लड प्रेशर के मरीज जरूर पिएं ये जूस, ब्लड प्रेशर रहेगा कंट्रोल

Vegetable Juice Good For High Blood Pressure: आजकल लोगों के खान-पान में बहुत बदलाव आया है ऐसे में ये शरीर को बेहद नुकसान पहुंचा रहा है, साथ ही लोग अपने काम में इतने बीजी हो गए है कि अपने सेहत का ध्यान नहीं रख पा रहे है जिससे कई बीमारीयों का सामना करना पड़ रहा है. हार्ट अटैक, ब्लड प्रेशर, एनीमिया , ब्रेन की बीमारी (Heart attack, blood pressure, anemia, brain disease) आदि. जिसे नजरांदज करना काफी जानलेवा साबीत हो सकता है. ब्लड प्रेशर एक ऐसी बीमारी है जिससे ब्रेन हेमरेज (brain hemorrhage) भी हो सकता है. आपको बता दें कि हाई ब्लड प्रेशर को हाईपर टेंशन भी कहा जाता है,जब हार्ट को बल्ड पंप करने में ज्यादा जोर लगता है तब हाई ब्लड प्रेशर शिकायत होता है जो स्टौक या हार्ट फेल का भी कारण बन सकता है.ऐसे में आज हम आपको कुछ फायदेमंद जूस के बारे में बताएंगे जिससे आप अपना ब्लड प्रेशर कंट्रोल में कर सकते है. 

हाई बल्ड प्रेशर वाले मरीज इन जूस का करें सेवन

पालक (Spinach Juice For High Blood Pressure)

पालक शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है, इसमें पोटैशीयम का अच्छा सोर्स होता है जो बॉडी के लिए लाभकारी है क्योंकि पोटैशीयम की वजह से बल्ड सर्कुलेशन ठीक से होता है जिससे हार्ट में जोर नहीं पड़ता है. अगर आपको ब्लड प्रेशर की समस्या है तो पालक का जूस आपको फायदा करेगा.

चुकंदर का जूस (Beetroot Juice For High Blood Pressure)

चुकंदर बेहद ही हेल्दी होता है जिसमें भरपूर मात्रा में पौष्टिक तत्व पाए जाते है जैसे सोडियम,पोटैशियम,फॉसफोरस आदि जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है, इसमें नाइट्रेट भी पाया जाता है जो बॉडी में बल्ड के फ्लो को ठीक करता है, जिससे हार्ट पर ज्यादा प्रेशर नहीं पड़ता है. ऐसे में ये काफी फायदेमंद है.

टमाटर का रस (Tomato Juice For High Blood Pressure)
टमाटर हर रसोई में पाए जाने वाला सब्जी है.इसमें कई पौष्टिक तत्व होते है जैसे विटामिन सी, ए और के साथ ही इसमें फौसफोरस, कॉपर, पोटैशियम, और  मैग्नीशियम भी होता है जो बॉडी के लिए अच्छा माना जाता है. अगर आप टमाटर को अपने रोज के आहार में जोड़ लेंगे तो लाभकारी होगा क्योंकि इसमें ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने की क्षमता होती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news